होम गैजेट्स Benefits Of Daliya: रोज इस वक्त खाना शुरू करें दलिया, दिनभर मिलेगी...

Benefits Of Daliya: रोज इस वक्त खाना शुरू करें दलिया, दिनभर मिलेगी ताकत, वजन घटाने में भी है कारगर, जाने फायदे

0
2


Benefits Of Daliya:  आज हम आपके लिए दलिया के फायदे लेकर आए हैं. सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए दलिया सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है. दलिया एक ऐसा नाश्ता है जो दिनभर आपको एनर्जी देने के साथ लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराता है. इतना ही नहीं ये पाचन को बेहतर बनाने और वजन को घटाने में मददगार माना जाता है. दलिया को आप और अधिक पोष्टिक बनाने के लिए इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

दलिया के पोषक तत्व
दलिया कई पोषक तत्वों से भरपूर है. दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि दलिया को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है, क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद कर सकती है. इसके सेवन से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं, नीचे जानिए दलिया खाने के फायदे…

दलिया खाने के फायदे

  1. दलिया को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है, ये वजन घटाने में मददगार है.
  2. दलिया के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. 
  3. दलिया को डाइट में शामिल कर एनर्जी की कमी को पूरा किया जा सकता है. 
  4. दलिया शरीर की सूजन कम करने में भी मददगार है.
  5. डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

दलिया खाने का सही वक्त
दलिया को आप सुबह नाश्ते में या शाम के समय हल्के मील के रूप में भी खा सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Skin Care Tips: हफ्ते में चेहरे पर सिर्फ 2 बार इस तरह लगाएं अंजीर, दाग-धब्बे होंगे दूर, निखार भी आएगा





Source link