Benefits of Black Garlic: पहले कभी सुना है Black Garlic का नाम, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

0
0


Black Garlic Benefits: आमतौर पर हमारे घर में जो लहसुन इस्तेमाल किया जाता है, वो सफेद रंग का होता है. जिससे ​सब्जियों का जायका कई गुना बढ जाता है. अब सवाल ये है कि क्या आने काला लहसुन (Black Garlic) देखा है. अगर आपने नहीं देखा तो कोई बात नहीं. आज हम आपको बताएंगे काले लहसुन के बारे में. हालांकि इस लहसुन की गंध सफेद लहसुन ​की तुलना में तेज नहीं होती है. लेकिन काले लहसुन के फायदे सफेद लहसुन से कहीं ज्यादा होते हैं. यह हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.

आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर होता है इस्तेमाल
आपको बता दें कि आयुर्वेद में काले लहसुन का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. शायद इसी लिए इसे सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है. जानकारों की मानें तो पहले इजिप्ट में काले लहसुन का इस्तेमाल लोग खाने में किया करते थे. इससे शारीरिक श्रम करने की क्षमता बढ़ती हैं. शायद इसी वजह से ओलंपिक गेम्स में एथलीट काले लहसुन को प्रयोग में लाते हैं. ताकि उनकी परफॉर्मेंस को बेहतर हो सके. हालांकि तमाम लोग आज भी इसके फायदे के बारे में नहीं जानते हैं. अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं काले लहसुन कैसे बनाएं और इसके फायदे क्या हैं.

Piles Treatment: आज ही अपनाएं ये रामबाण उपाय, जड़ से खत्म हो जाएगा पाइल्स

सफेद लहसुन का बदला हुआ रूप काला लहसुन 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो सफेद लहसुन का बदला हुआ रूप काला लहसुन है. इसे फर्मेंटेशन के जरिए तैयार किया जाता है. खास बात ये है कि इसके फर्मेंटेशन के लिए निर्धारित तापमान मेंटेन करना पड़ता है. जिसके बाद इसमें किण्वन शुरू होता है, जिससे इसका रंग काला पड़ जाता है. इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद इसकी गंध हल्की और तीखापन भी कम हो जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाया जाता है. 

दिमाग को भी करता है तेज 
काले लहसुन को दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. तमाम स्टडीज बताती हैं कि बीटा अमाइलॉइड नामक प्रोटीन के जमा होने से अल्जाइमर का खतरा बढ़ता है. लेकिन ब्लैक गार्लिक इस प्रोटीन के कारण दिमाग में होने वाली सूजन को कम करता है और याद्दाश्त को बेहतर करता है. यानी अल्जाइमर के रोगियों के लिए काला लहसुन काफी लाभकारी है.

काले लहसुन कैंसर से भी करता है बचाव
आपको बता दें कि काले लहसुन कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं. ये कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही कोलोन और पेट के कैंसर के खतरे को कम करते हैं. इसके अलावा ये फेफड़ों की सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

पाचन संबंधित विकार में बेहद फायदेमंद 
आपको बता दें कि काला लहसुन हमारे पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप सुबह के समय खाली पेट इसका नियमित करते हैं तो उनके पाचन संबंधित विकार दूर हो जाते हैं. इससे पेट में कीड़े की समस्या भी दूर हो जाती है. वहीं, डायरिया के मरीजों के लिए भी काला लहसुन बेहद फायदेमंद होता है. 

ऐसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल 
आपको बता दें कि काला लहसुन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. ये डायबिटीज के मरीजों के लाभकारी है. काले लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

शरीर का मेटाबॉलिज्म और हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद
आपको बता दें कि काला लहसुन हमारे दिल के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है. इसमें मौजूद एलिसिन हमारे खून को भी पतला करता है, जिससे हार्ट ब्लॉकेज होने की संभावनाओं को कम करता है. इस तरह काला लहसुन हार्ट की सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. दरअसल, काले लहसुन से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

WATCH LIVE TV





Source link

पिछला लेखSIA की चार्जशीट से आतंकियों और पंजाब के गैंगस्टर्स की मिलीभगत उजागर
अगला लेखWomen’s World Cup: भारत को महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी, नए टूर्नामेंट की भी होगी शुरुआत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।