Belly Fat: 30 दिनों में कम हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, घर में ही करें ये 4 Exercises

0
0


Exercise for Belly Fat: आज के दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण अधिक लोगों को बेली फैट की समस्या हो जाती है. पेट की चर्बी सामान्य और बिन बुलाए मेहमान की तरह है. ये कुछ ऐसा है कि जो आसानी से नजर आता है. यदि आप भी पेट की जिद्दी चर्बी से परेशान हैं तो घर पर इससे छुटकारा पा सकते हैं. आपको बस सही डाइट फॉलो करना होगा और नीचे बताए गए कुछ व्यायाम रोजाना करने होंगे. अगर आप ये नियम फॉलो करते हैं तो 30 दिनों के अंदर की आपका बैली फैट कम हो जाएगा. पेट की चर्बी को कम करने के लिए ये व्यायाम करें-

1. डंबल गोबलेट स्क्वाट्स
बेली फैट कम करने की पहले एक्सरसाइज अपनी छाती के पास डंबल को वर्टिकल एंगल में पकड़ने के साथ शुरू होती है. अब अपनी कोर को टाइट रखें और अपनी हिप्स को पीछे खींचते हुए तब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समानांतर न हो जाएं. फिर ¼ ऊपर उठें और फिर से स्क्वाट करें. इस एक्सरसाइज को 12-15 काउंट तक 4 सेट में करें.

2. बैंड रो
एक पोल या बीम जैसी मजबूत सतह के चारों ओर एक रेजिस्टेंस बैंड लपेटकर बैंड रो के लिए सेट अप करें. बैंड को दोनों हाथों से पकड़ें, फिर थोड़ा ताकत हासिल करने के लिए दो कदम पीछे हटें. फिर अपनी कोर को टाइट रखते हुए कोहनियों को पीछे ले जाएं, और अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ निचोड़ें. एक्सरसाइज खत्म करने के लिए अपने हाथों को पूरा फैलाएं और फुल स्ट्रेच करें. इस एक्सरसाइज के तीन से चार सेट (15 काउंट तक) करें.

3. बल्गेरियाई स्प्लिट स्क्वाट
इस एक्सरसाइज की शुरुआत खड़े होकर दोनों हाथों में एक डंबल लेकर करें. अब वर्कआउट बेंच या काउच पर एक पैर रखें. दूसरे पैर को बेंच से लगभग दो से तीन फीट की दूरी पर रखते हुए एक कदम आगे बढ़ाएं. बैलेंस के साथ स्क्वाट करें. आपका पिछला घुटना लगभग जमीन को छूना चाहिए. फिर अपने क्वाड्स और ग्लूट्स को फ्लेक्स करते हुए बैक अप करें. प्रत्येक पैर के साथ 10 काउंट तक इस एक्सरसाइज को करें.

4. प्लैंक शोल्डर टैप
इस एक्सरसाइज को करने के लिए पुशअप या हाई प्लैंक पोजीशन में आए. फिर सीधे हाथ की मदद से शरीर का वजन को सहारा देने के लिए बाएं हाथ पर प्रयोग करें दाहिने हाथ के कंधे पर टैप करें. जब एक हाथ कंधे पर रखा हो तो आपका कोर टाइट होना चाहिए. इसी तरह बाएं हाथ से दाएं कंधे पर टैप करें. आप इसे 8-10 काउंट तक करें. इश व्यायाम के रोजाना 3-4 सेट करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.





Source link

पिछला लेख20 हजार का इनामी पत्नी का हत्यारा पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार
अगला लेखसस्ते ई-स्कूटर में मिल रहे GPS और Anti theft जैसे फीचर्स, फ्री में हो रहा बुक, कीमत सिर्फ…
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।