Beauty Tips: आंखों के नीचे काले घेरे को करना है दूर, इन घरेलू उपायों को करें ट्राई

0
0


Dark Circle Home Remedies: कहते हैं कि चेहरे की खूबसूरती में आंखों का बहुत बड़ा रोल होता है. जैसे किसी भी व्यक्ति के लिए स्किन केयर (Skin Care Tips) बहुत जरूरी है वैसे ही आंखों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. कई बार आंखों की खूबसूरती में डार्क सर्कल्स (Dark Circles) ग्रहण की तरह होते हैं. यह चेहरे पर दाग-धब्बे से कम नहीं लगते हैं. आमतौर पर बहुत ज्यादा कंप्यूटर पर काम करने, नींद न पूरी होने पर या नींद न पूरी होने पर काले घेरे या डार्क सर्कल्स की समस्या होने लगती है.

ज्यादातर महिलाएं इस समस्या पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है. अक्सर महिलाएं इसे मेकअप (Makeup) लगाकर छुपा लेती हैं लेकिन, उम्र बढ़ने के साथ ही यह समस्या बढ़ने लगती है. ऐसे में आप इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. जल्द ही यह डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे. तो चलिए हम आपको इन होम रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए आप आसानी से डार्क सर्कल्स की परेशानी के दूर कर सकते हैं-

डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू उपाय-

ठंडे दूध (Cold Milk) का करें यूज
दूध एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. ठंडा दूध डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन को ठंडे दूध में भिगोकर आंखों को कवर करके कम से कम 20 से 30 मिनट तक के छोड़ दें. इसे सुबह-शाम लगाएं. आपको कुछ ही दिन में फर्क दिखने लगेगा.

गुलाब जल (Rose Water) का करें यूज
गुलाब जल के रेगुलर इस्तेमाल से आपकी आंखों के काले घेरे तुरंत दूर हो जाएंगे. इसे यूज करने के लिए आप कॉटन को गुलाब जल से भिगोकर आंखों पर कम से कम 20 मिनट के लिए रखें. इसे डेली सुबह-शाम अप्लाई करें. आपको कुछ ही दिन में फर्क दिखने लगेगा.

शहद (Honey) और नींबू का मिश्रण का करें यूज
आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए शहद और नींबू बहुत कारगर होता है. इसे यूज करने के लिए आप कच्चे दूध में शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इसके बाद इसे 20 मिनट तक रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो दें. आपको कुछ ही दिन में फर्क दिखने लगेगा.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Monsoon Recipe: बारिश के इस मौसम में चाय के साथ सर्व करें उड़द दाल पकौड़े, जानें इसकी आसान रेसिपी

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में बनाएं अनानास का यह स्पेशल ड्रिंक, जानें पाइनएप्पल क्रश की आसान रेसिपी



Source link

पिछला लेखडायबिटीज से लेकर सिरदर्द की दवाओं पर सरकार का बड़ा फैसला, NPPA ने तय किए 84 दवाओं के दाम
अगला लेखdaikin 5 star split ac, 30 हजार सस्ता हुआ Daikin 1.5 Ton Split AC, हर महीने बचाएगा 2 हजार की बिजली – daikin 1.5 ton inverter split ac discount on flipkart online buy
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।