BCCI, IPL Media Rights: आईपीएल मीडिया राइट्स नीलामी की यह 4 खास बातें, BCCI हुआ मलामाल

0
1


नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकारों (2023 से 2027 तक के लिए) की नीलामी अब तीसरे दिन में पहुंच चुकी है। अब तक हुई नीलामी में ग्रुप ए और ग्रुप बी के राइट्स के लिए बोली लगी है। ग्रुप ए में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स है जबकि ग्रुप बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल राइट्स। नीलामी के दूसरे यह दोनों अधिकार 44075 करोड़ में बिके। ऐसे में आइए जानते हैं दूसरे दिन हुए नीलामी की कुछ खास बातें-

1. टीवी और डिजिटल के राइट्स

मीडिया अधिकारों की नीलामी में भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी के लिए 23575 करोड़ की बोली। वहीं डिजिटल राइट्स के लिए बीसीसीआई को 20500 करोड़ रुपए मिले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक टीवी का राइट्स ‘स्टार’ को मिला है जबकि डिजिटल राइट्स वायाकॉम 18 के पास गया है। हालांकि इसे लेकर किसी तरह की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कौन से अधिकार किसके पास गई है इसकी घोषणा बुधवार की जाएगी।

आईपीएल मीडिया अधिकार : बीसीसीआई को अब तक 46000 करोड़ की बंपर कमाई
2- डिजिटल राइट्स से थी बड़ी उम्मीद

मीडिया राइट्स के लिए हुई नीलामी से यह उम्मीद की जा रही थी कि टीवी के मुकाबले डिजिटल से बीसीसीआई को अधिक रकम मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। नीलामी के पहले दिन डिजिटल के लिए 19680 पर खत्म हुई थी। दूसरे दिन की नीलामी में कयास लगाए जा रहे थे कि इसे हासिल करने के लिए कंपनियों में होड़ मचेगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और यह सिर्फ 20500 करोड़ पर आकर रुक गया।

IPL Media Rights: सब हीरा ठाकुर का कमाल है, सोनी ने जीते मीडिया राइट्स तो ऑक्शन पर बने मजेदार मीम्स
3-प्रत्येक मैच की कीमत में बड़ा इजाफा

मीडिया राइट्स की नीलामी के साथ ही बीसीसीआई को प्रत्येक मैच के लिए एक बड़ी रकम मिलना तय हो गया है। बीसीसीआई को इस नीलामी से हर एक मैच के लिए 100 करोड़ से भी अधिक रकम मिलेगी। टीवी और डिजिटल राइट्स को मिलाकर 107.5 करोड़ के पास जा सकती है। वहीं पीछली नीलामी की बात करें तो यह रकम दोनों राइट्स को मिलाकर सिर्फ 54 करोड़ थी।

मीडिया अधिकार नीलामी में आईपीएल के प्रत्येक मैच की कीमत पहले दिन 100 करोड़ रूपये से पार
4- ग्रुप सी और ग्रुप डी राइट्स से BCCI को होगा और फायदा

बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स के लिए कुल चार ग्रुप को तय किया गया है, जिसमें अभी सिर्फ ग्रुप ए और बी की नीलामी हुई है लेकिन ग्रुप सी और डी की नीलामी के बाद बीसीसीआई और अधिक फायदा होने की उम्मीद है। इसके अलावा नॉन एक्सक्लूसिव पैकेज में बोर्ड को 1940 करोड़ मिलने की उम्मीद है। नॉन एक्सक्लूसिव में आईपीएल का ओपनिंग मैच, पावर प्ले और डबल हेडर का मैच शामिल होगा।

IND vs SA: करो या मरो के मैच में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI, अगर कल हारे तो सीरीज भी गंवा देंगे
इसके अलावा स्टेट ऑफ वर्ल्ड पैकेज से बीसीसीआई को 1610 करोड़ मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इन दोनों पैकेज मिलाकर बोर्ड 3550 करोड़ हासिल कर सकती है। इस तरह चारों ग्रुप के राइट्स को मिलाकर बीसीसीआई की झोली में 47000 करोड़ रुपए आ सकते हैं जो पिछली नीलामी से लगभग तीन गुणा अधिक है।



Source link

पिछला लेखजिला मुख्यालय पर आयोजित होगी रीट: धांधली रोकने के लिए UPSC की तर्ज पर होगा परीक्षा केंद्र का सिलेक्शन
अगला लेखFamous Street Food: आज ही बनाएं स्वादिष्ट बाजार जैसे मटर कुल्चे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।