Basant Panchami 2023: 26 जनवरी को है अबूझ मुहूर्त, बिना मुहूर्त देखें करें ये 5 शुभ काम

0
1


Basant Panchami 2023 Shubh work: बसंत पंचमी के पर्व से बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाएगी. बसंत पंचमी पर मां सरस्वती श्वेत कमल पर विराजमान होकर हाथों में पुस्तक, वीणा और माला लिए प्रकट हुई थीं. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 को है. शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त रहता है. इस दिन किसी भी शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त देखने की जरुरत नहीं पड़ती. आइए जानते हैं बसंत पंचमी पर कौन से 5 खास मांगलिक कार्य करना शुभ फलदायी होगा.

 विवाह

शादी-ब्याह के मामले में शुभ मुहूर्त अति आवश्यक है लेकिन बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त रहता है यानी कि ये पूरा दिन विवाह के लिए शुभ माना जाता है. ऐसे में विवाह से संबंधित कोई भी कार्य जैसे सगाई, रिश्ता पक्का करना बहुत अच्छा माना जाता है. इस दिन आप कभी भी विवाह कर सकते हैं.

मुंडन

मुंडन संस्‍कार, जनेऊ संस्कार और अन्नप्राशन संस्कार का काम भी बसंत पंचमी के दिन करना शुभ फलदायी होता है. मुंडन में बच्चों को पीले वस्त्र पहनाएं, ऐसे करने से उनके बौद्धिक विकास होगा. बच्चों की शिक्षा की शुरुआत करने के लिए बसंत पंचमी का दिन सर्वश्रेष्ठ रहता है. इस दिन घर में हवन करने से मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और मां काली की कृपा प्राप्त होती है.

गृह प्रवेश

सपनों के आशियाने में रहना हर व्यक्ति की चाहत होती है. घर में प्रवेश करने से पहले गृह शांति की पूजा की जाती है. बसंत पंचमी का दिन गृह प्रवेश अत्यंत शुभ माना जाता है. वैसे गृह प्रवेश के लिए अभिजित मुहूर्त उत्तम रहता है लेकिन इस दिन सुबह से लेकर रात तक गृह प्रवेश कर सकते हैं.

अभिजित मुहूर्त – दोपहर 12:18 – दोपहर 01:01

भवन की नींव रखना

बसंत पंचमी के दिन भूमि पूजन, शादी की शॉपिंग, भवन की नींव रखना, निवेश, नई नौकरी और बिजनेस की शुरुआत करने से समृद्धि आती है. हर कार्य फलता है.

Chanakya Niti: जिन स्त्री-पुरुष के पास हैं ये 5 चीजें, हमेशा खुशहाल रहता है उनका जीवन

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखरियल एस्टेट के लिए ये बजट साबित होगा संजीवनी, अगर सरकार रखे इन बातों का ध्यान
अगला लेखखुशखबरी: मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल जाने से अब मिलेगा छुटकारा! इस प्लान पर काम कर रही मोदी सरकार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।