Baldness: गंजे पन से परेशान हैं तो ना हों निराश, बालों की सेहत के लिए अपनाएं यह उपाए

0
5


बालों के बिना सिर की सूरत बहुत अजीब दिखाई देती है. सिर के बाल खूबसूरती को बढ़ाते हैं. महिला हो या पुरुष सभी लोग सिर के बाल के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील होते हैं. आज कल बड़ी तादाद बालों के गिरने की समस्या से जूझ रही है.

पुरुषों में गंजापन

पुरुषों को खास तौर से ज्यादा बाल गिरने के कारण गंजेपन का सामना करना पड़ रहा है. बालों के गिरने के पीछे दो प्रमुख कारण हैं. एक कारण हार्मोन की खराबी और दूसरा कारण आयरन की कमी है.

बालों का निर्माण केराटिन नामी प्रोटीन से होता है. प्रोटीन की कमी भी बाल गिरने की समस्या को बढ़ाती है. इसके अलावा मानसिक दबाव, काम की ज्यादती, नींद का पूरा न होना, पाचन की खराबी, नहाने या पीने के लिए दूषित पानी का इस्तेमाल भी प्रमुख कारण हो सकते हैं.

सर्जरी, केमिकल युक्त शैंपू, कलर, ड्रायर मशीन के इस्तेमाल से भी आप बालों से हाथ धो सकते है. अगर आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो डॉक्टर से मिलना मुफीद रहेगा. मगर इसके अलावा खुद से भी लक्षणों की पहचान कर समस्या को रोका जा सकता है.

उपाय

बालों की सेहत के लिए पौष्टिक आहार का इस्तेमाल जरूरी होता है. संतुलित आहार का बुनियादी महत्व है. आप की खुराक में कार्बोहाइड्रेट कम और फल, सब्जियां ज्यादा होनी चाहिए. लेकिन साथ ही प्रोटीन को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि मांस, चिकन, अंडे, ड्राई फ्रूट को आहार का हिस्सा बनाएं. हरी पत्तेदार सब्जियां और दाल का इस्तेमाल किया जाए. जिससे जिंक, आयरन, आयोडीन की प्राप्ति हो सके.

हार्ट अटैक के बारे में ये जानकारियां हैं जरूरी, जानें- लक्षण, कारण और बचने के तरीके

ज्यादा गुस्सा और पैसों की टेंशन आपके दिल के लिए है बेहद खतरनाक! ये 5 काम भूलकर भी न करें



Source link