Asia cup T20: गेंदबाजी में युवाओं पर भरोसा, भुवनेश्वर की अगुवाई में कितनी मजबूत है भारतीय आक्रमण ?

0
0


इसी महीने यूएई में होने वाले टी20 एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम में विराट कोहली और केएल राहुल जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी हुई है। वहीं गेंदबाजी आक्रमण के लिए में युवाओं पर भरोसा जताया गया है। टी20 एशिया कप की इस टीम में भारतीय खेमें आवेश खान, अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई जैसे युवा चेहरे को मौका दिया है। वहीं अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण एशिया कप में नहीं खेल रहे हैं।

टी20 एशिया कप का आयोजन इस महीने के आखिर में 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच किया जाना है। वहीं टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को खेलने उतरेगी।

Jasprit Bumrah out of asia cup: एशिया कप से पहले भारत को करारा झटका, जसप्रीत बुमराह इंजर्ड होकर टूर्नामेंट से बाहर
भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई कितनी मजबूत है भारतीय गेंदबाजी आक्रमण

टी20 एशिया कप में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार के हाथों में है। भुवनेश्वर सफेद गेंद क्रिकेट में लगातार टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार इस साल टीम इंडिया के लिए कुल 17 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 20 विकेट लिए हैं। इस दौरान विकेट लेने का उनका औसत 17.80 का रहा है। वहीं भुवनेश्वर के अलावा टीम में रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन मुख्य स्पिनर की भूमिका होंगे

हालांकि इन तीनों में से किसी दो को ही प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलने की संभावना दिखती है जिसमें चहल दावेदारी सबसे प्रबल है। क्योंकि ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या भी टीम में शामिल है और वह बल्लेबाजी के साथ टीम के लिए लगातार चार ओवर करने में भी सक्षम हैं।

Hardik Pandya on captaincy: अब टीम इंडिया की कप्तानी करना चाहते हैं हार्दिक पंड्या, रोहित की गैरमौजूदगी में सामने आई दिल की बात
वहीं युवा चेहरों में रवि बिश्नोई, आवेश खान और अर्दशदीप सिंह ने इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज दौरे पर अपने-अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। ऐसे में कुल मिलाकर देखें तो एशिया कप के लिए टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण मजबूत लग रही है।

श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और ईशान क नहीं मिली जगह

भारतीय टीम के हालिया विदेशी दौरे पर श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और अक्षर पटेल हर मौके पर टीम के लिए उपयोगी साबित हुए। हालांकि एशिया कप के लिए टीम में उनका चयन नहीं किया गया है। अय्यर वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार लय में दिखे थे। वहीं अक्षर पटेल ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी ओवर में मैच विनिंग पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा चौंकाने वाला चयन ईशान किशन को लेकर है क्योंकि टी20 फॉर्मेट में ईशान इस साल भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें टीम में नहीं चुना गया।

Asia Cup: एशिया कप के लिए भारतीय टीम घोषित, केएल राहुल और विराट कोहली की हुई वापसी
कोहली राहुल की वापसी, दीपक चाहर रिजर्व में

लगातार खराब फॉर्म से गुजर रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली को एशिया कप के 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। वहीं सर्जरी के बाद उप-कप्तान लोकेश राहुल की भी वापसी हुई है। कोविड-19 के चपेट में आने के कारण राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सीरीज में भाग नहीं ले पाये थे। स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी से उबरने के बाद टीम में उनकी वापसी हुई है। वहीं पीठ की चोट के कारण चार महीने से टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल हैं।

इसके अलावा पसली की चोट से जूझ रहे हर्षल पटेल को भी मुख्य टीम में जगह नहीं मिली है। टीम चयन को लेकर बीसीसीआई ने ट्विटर पर लिखा, ‘जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटों के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। वे वर्तमान में बेंगलुरु में एनसीए में रिहैबिलिटेशन पर हैं।’

जिसको बैठना होगा बाहर वो बैठा सकता है… किसी भी कीमत पर टी20 वर्ल्ड कप में इस गेंदबाज को देखना चाहते हैं रवि शास्त्री
कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने पांच सदस्यीय चयन समिति के साथ टी20 विश्व कप के लिए 20 मुख्य खिलाड़ियों की पहचान की है। इसमें एशिया कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़ी , तीन स्टैंडबाय और दो चोटिल खिलाड़ी (बुमराह और हर्षल) शामिल है।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार अर्शदीप सिंह, आवेश खान।



Source link

पिछला लेखBihar Politics: नीतीश ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, तेजस्वी बोले- हम चाचा-भतीजा हैं, होती रहती है लड़ाई
अगला लेखइस बड़े त्योहार की रात में लग रहा है Surya Grahan का सूतक काल, यहां जानें समय और तारीख
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।