Appam Recipe: अप्पम खाकर दिल कहेगा – WOW, स्वाद और सेहत से भरपूर है ये नाश्ता

0
2


अप्पम रेसिपी (Appam Recipe, Instant Rava Appam): कई बार कुछ अलग खाने का मन होता है तो समझ भी नहीं आता कि ऐसा क्या बनाया जाए जिसे बनाने में ज्यादा तामझाम न करना पड़े और जो थोड़ा जल्दी बन भी जाए. तो ऐसे में आप सूजी अप्पम बना कर खा सकते हैं. आइए जानते हैं सूजी अप्पम (Instant Rava Appam) बनाने की विधि…

अप्पम बनाने के लिए सामग्री:
सूजी/रवा – आधा कप (करीब 100 ग्राम)
दही – आधा कप (फेंटा हुआ)
तेल – 2 टेबल स्पून
हरी मटर – ¼ कप
फूल गोभी – ¼ कप (बारीक कटी)
राई – ¼ छोटी चम्मच
करी पत्ता – 10 ( काट लें)
बेकिंग सोडा – ¼ छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी
अदरक पेस्ट – ½ छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
अप्पम रेसिपी (Instant Appam):
1.अप्पम बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बड़े बर्तन में निकालकर इसमें दही डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसमें कटी मिर्च, गोभी, मटर, अदरक का पेस्ट और नमक डालकर चम्मच से मिक्स कर लें. अगर ये मिश्रण बहुत ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें.

2. इस मिश्रण को 20 मिनट तक के लिए ढंक कर रख दें ताकि अप्पम बनाने के लिए ये अच्छे से तैयार हो जाए.

3. अप्पम बनाने के लिए आपका घोल तैयार हो चुका है. आंच पर कढ़ाई चढ़ाएं और इसमें तेल डालें. जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें राई डालें. इसके बाद इसमें करी पत्ता (मीठी नीम) डालें. अब इस मसाले को घोल में डालकर अच्छे से मिला लें. घोल में बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें.

4. अप्पम बनाने वाले सांचे में थोड़ा-थोड़ा चिकनाई लगा लें. आंच पर अप्पम बनाने वाले सांचे को गर्म करें. इसके बार चम्मच से हर खांचे में थोड़ा थोड़ा घोल टपकाते जाएं. इसके बाद ढक्कन से इसे 3 से 4 मिनट के लिए ढंक दें.

5. इसे मद्धम आंच पर पकाएं जब तक कि एक तरफ सुनहरा भूरा न हो जाए. इसके बाद सिंकने के लिए इन्हें कम से कम 2 मिनट के लिए दूसरी तरफ भी पलट लें.

6. लीजिए तैयार हैं आपके अप्पम. इसे आप नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या हरी चटनी के साथ खाएं.



Source link

पिछला लेखतनाव से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स, जरूर देखेंगे बदलाव
अगला लेखउत्तर प्रदेश: अवैध शराब बेचने से पुलिस ने रोका तो कर दिया हमला, हुआ जमकर बवाल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।