Answer Writing Tips: UPSC मेन परीक्षा में आंसर राइटिंग निभाता है मेन रोल, इन टिप्स की मदद से मिलेंगे अच्छे अंक

0
0


यूपीएससी (UPSC) 2022 की मेन परीक्षा (UPSC CSE Main Exam 2022) 16 सितंबर से 25 सितंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एक महीने से भी कम का समय बाकी है। यूं तो यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा का पूरा प्रोसेस बेहद कठिन है लेकिन जब बात मेन आंसर राइटिंग की आती है तो यह बेहद चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में अच्छी आंसर राइटिंग (Answer Writing Tips) प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है। आइए आंसर राइटिंग के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स के विषय में बात कर लेते हैं जो अच्छे अंक दिला सकते हैं।


1- अपने उत्तर को प्रमाणित करने का प्रयास करें


आंसर राइटिंग के दौरान ध्यान दें कि आप अपने आंसर में जो लिखते हैं उसे प्रमाणित भी करें। ऐसा करने से आपके आंसर में वैधता अधिक होगी। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको आंसर राइटिंग में बेहतर अंक प्राप्त होंगे।

2- कीवर्ड का इस्तेमाल करें

जब भी आप उत्तर लिखते हैं तो आप यह ध्यान में रखें कि जरूरी विषयों को दर्शाने के लिए कीवर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप जरूरी प्वाइंट्स को हाइलाइट कर पाएंगे और पेपर चेक करने वाले को आइडिया हो जाएगा कि आप क्या कहना चाहते हैं। अच्छे अंक प्राप्त करने का यह सबसे किफायती और आसान आइडिया है।

3- आसान भाषा का इस्तेमाल करें

आंसर लिखते समय यह ध्यान रखें कि आप जो भाषा इस्तेमाल कर रहे हैं वो बेहद साधारण हो और आम बोलचाल वाला हो। आपका लेखन आसान, क्लियर और कंप्लीट होना चाहिए। भारी और टेक्निकल शब्दों के इस्तेमाल से बचें।

4- प्रेजेंटेशन का ख्याल रखें

आंसर राइटिंग के समय प्रेजेंटेशन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। साफ-सुथरी हैंडराइटिंग के साथ ही जहां जरूरी हो वहां हेडिंग और सब हेडिंग दें। इसके अलावा टेबल और डाटा का इस्तेमाल भी अपने आंसर में रखें। ऐसा करने से आपके आंसर की क्वालिटी में भी सुधार आएगा।





Source link

पिछला लेखरागी और दाल से बनाएं परफेक्ट चीला, वजन घटाने में मिलेगी मदद
अगला लेखनीरज चोपड़ा ‘मेडिकल आधार पर फिट’ होने पर ही डायमंड लीग में हिस्सा लेंगे – AFI अध्यक्ष
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।