airtel jio tops in adding users, जहां BSNL और Vi का हुआ बंटाधार, Jio-Airtel ने इस मामले में मारी बाजी, चौंका देगी ये नई रिपोर्ट – airtel jio added maximum new users in june bsnl and vi beared loss check trai new report

0
1


नई दिल्ली। भारत में रिलायंस जियो और एयरटेल अब भी स्मार्टफोन यूजर्स के बीच सबसे लोकप्रिय कंपनियां बनी हुई हैं। हालांकि, बीएसएनएल, एमटीएनएल और वोडाफोन-आइडिया कंपनी Vi के हालात खराब बने हुए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने इस साल जून के महीने में 4.2 मिलियन यानि 42 लाख नए यूजर्स को जोड़ा है। इसके अलावा एयरटेल कंपनी के यूजर बेस में भी जून के महीने में बढ़ोतरी हुई है।

TRAI की नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल जून के महीने में एयरटेल ने 7.9 लाख यूजर्स को जोड़ा है। वहीं, बीएसएनएल, एमटीएनएल और वीआई के यूजर्स लगातार कम हो रहे हैं। इसके अलावा देश के कुल मोबाइल यूजर्स यानि वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

गौरतलब है कि इस साल मई के महीने में वायरलेस यूजर्स की संख्या 114.5 करोड़ थी जो जून में भी बढ़ी है और जून महीने में ये संख्या 114.7 करोड़ हो गई थी। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत में 90 प्रतिशत मोबाइल यूजर्स प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं और सरकारी टेलीकॉम कंपनियां मसनल बीएसएनएल और एमटीएनएल का कुल मार्केट शेयर महज 10 प्रतिशत सिमट कर रह गया है।

TRAI की रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने जबरदस्त ग्रोथ दिखाई है और जून के अंत तक 40 लाख से अधिक यूजर्स को साथ जोड़ा है और कंपनी का मासिक ग्रोथ 1.03 प्रतिशत का है। इसके साथ ही रिलायंस जियो का टोटल स्मार्टफोन सब्सक्राइबर बेस 413 मिलियन यानि 41.3 करोड़ पहुंच चुका है और अब कंपनी का मार्केट शेयर 36 प्रतिशत हो चुका है।

सिर्फ जियो और एयरटेल ही ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने अच्छी ग्रोथ दिखाई है। TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, अब एयरटेल का कुल मोबाइल सब्सक्राइबर बेस 362.97 मिलियन यानी लगभग 36.3 करोड़ पहुंच गया है। एयरटेल का कुल मार्केट शेयर भी बढ़कर 31.63 प्रतिशत हो गया है। इसके अलावा सभी टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल सब्सक्राइबर्स में कमी देखने को मिली है। एक दौर में देश की टॉप कंपनी में शुमार वोडाफोन आइडिया(Vi)ने जून के महीने में 1.8 मिलियन यानि 18 लाख यूजर्स को खोया है और अब इस कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 25.7 करोड़ के आसपास रह गई है और इस कंपनी का मार्केट शेयर भी घटकर 22.37 प्रतिशत ही रह गया है।

वही पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल का भी हाल बेहाल है। इन दोनों कंपनियों का कुल मार्केट शेयर अब केवल 10 प्रतिशत रह गया है। बीएसएनएल के पास कुल 11.15 करोड़ यूजर्स हैं और इस कंपनी ने वोडाफोन आइडिया की तरह ही लाखों यूजर्स को खोया है। बीएसएनएल ने जून में करीब 1.3 मिलियन यानी 13 लाख यूजर्स को गंवाया है वहीं, , एमटीएनएल के अब बस नाम मात्र के यूजर्स रह गए हैं। यही कारण है कि प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अपना दबदबा बनाया हुआ है।



Source link

पिछला लेखझूठी हैं राजू श्रीवास्तव के निधन और ब्रेन डेड होने की खबरें! अब आया कॉमेडियन के मैनेजर का बयान
अगला लेखShrikant Tyagi Case: श्रीकांत त्यागी के 7 साथी जेल से रिहा, हालांकि खुद अभी जेल में ही रहेगा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।