AICTE ने बढ़ाई UG फर्स्ट ईयर के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन की लास्ट डेट, अब 30 नवंबर तक होगा एडमिशन,1 दिसंबर से शुरू होंगी क्लासेस

0
3


  • Hindi News
  • Career
  • AICTE Has Extended The Last Date For Admission In UG First Year Engineering Courses, Admission Will Be Till November 30, Classes Will Start From December 1

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) ने एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए एक बार फिर संशोधित एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। संशोधित कैलेंडर के मुताबिक, काउंसिल ने AICTE से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट में UG फर्स्ट ईयर के इंजीनियरिंग कोर्सेस में अब 30 नवंबर, तक एडमिशन लेने की अनुमति दी है। वहीं, इस साल इसकी क्लासेस 1 दिसंबर, 2020 से शुरू होंगी। स्टूडेंट्स AICTE की ऑफिशियल वेबसाइट aicte-india.org पर विजिट कर रिवाइज्ड कैलेंडर चेक कर सकते हैं।

पहले 20 अक्टूबर की आखिरी तारीख

इससे पहले तक AICTE से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों में यूजी प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर तय की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए फर्स्ट ईयर के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं। इससे पहले इंजीनियरिंग, फार्मेसी, आर्किटेक्चर और अन्य पाठ्यक्रमों के मौजूदा स्टूडेंट्स के लिए सत्र 16 अगस्त से शुरू होने वाला था और नए बैच के लिए नया शैक्षणिक सत्र 15 सितंबर से शुरू होने वाला था।

पहले भी जारी हो चुके हैं रिवाइज्ड कैलेंडर

इससे पूर्व 13 अगस्त को AICTE ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिवाइज्ड कैलेंडर जारी कर निर्देश दिए थे अगर किसी इंस्टीट्यूट ने पहले साल की क्लासेस शुरू कर दी है, तो उन्हें स्थगित कर दिया जाए। वहीं, फाइनल ईयर या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए AICTE ने उनके संबद्ध संस्थानों से स्पेशल क्लास आयोजित करने के लिए निर्देशित किया था। AICTE के 9 जुलाई को जारी एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, टेक्नीकल कोर्सेस में मौजूदा स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस 17 अगस्त से शुरू होनी थीं, जबकि नए एकेडमिक सेशन की क्लासेस 15 अक्टूबर से शुरू की जानी थी। लेकिन, महामारी की स्थिति को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया।



Source link