Agipath Scheme Protest Live Updates: ‘अग्निपथ’ के खिलाफ तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी; बिहार में जम्मूतवी गुवाहाटी ट्रेन को लगाई आग, बलिया स्टेशन पर तोड़फोड़

0
3


अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने ट्रेन में लगाई आग (वीडियो ग्रैब)

केंद्र सरकार द्वारा सैन्य भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. योजना में बदलाव के बाद भी युवा बहाली की पुरानी पद्धती लागू करने की मांग कर रहे हैं. इसी मांग के साथ बिहार-यूपी में सुबह से ही युवा सड़क पर उतर गए हैं और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं. बिहार के बक्सर और मुंगेर व उत्तर प्रदेश के बलिया में हंगामे की सूचना है. इन जहगों पर युवाओं ने कल की ही तरह रेल को निशाने पर लिया है और ट्रेक पर बैठकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. बलिया में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की खबर है. 

गौरतलब है कि केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है. बता दें कि सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ‘अग्निपथ’ योजना लेकर आई है, जिसको लेकर गुरुवार को यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए. कई जगहों पर ट्रेनों को आग लगा दी गई तो कहीं पथराव किया गया.

सरकार ने गुरुवार रात इसमें पहला बदलाव करने की घोषणा की. पहले यह प्रावधान किया गया था कि 21 साल की उम्र तक के युवा इसमें हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है. हालांकि, यह आयुसीमा केवल एक बार के लिए ही बढ़ाई गई है. इसके बाद आयुसीमा 21 साल की ही रहेगी.

Here are the updates on protests over Center’s Agnipath Scheme :

समस्तीपुर में युवाओं ने रेल में लगाई आग
बिहार से समस्तीपुर जिले में अग्निपथ योजना से नाराज युवाओं ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी है. आगजनी के कारण ट्रेन की दो बोगी जलकर खाक हो गई है.  घटना हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन की है. 

बलिया में जमकर हंगामा और तोड़फोड़
उत्तर प्रदेश के बलिया में केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार की सुबह अग्निपथ स्कीम के विरोध में युवाओं ने तोड़फोड़ और पथराव किया. हंगामे की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और सबको लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया. मौे पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो अब तक प्रदर्शन में शानिल किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. 

बक्सर में युवाओं ने रोकी रेल की रफ्तार
बिहार के बक्सर जिले के डुमराव स्टेशन के रेलवे ट्रैक को युवाओं ने स्लीपर रखकर जाम कर दिया है. साथ ही ट्रैक पर टायर भी जलाए हैं. युवा सुबह पांच बजे से ही अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने ट्रैक पर पहुंच गए थे. पहले उन्होंने दिल्ली-हवाड़ा मुख्य रूट के अप ट्रैक पर स्लीपर रखकर नारेबाजी की. फिर कुछ देर बाद टायर में आग लगा कर डाउन ट्रैक को भी जाम कर दिया. 

तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी
सैन्य बहाली के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. बिहार के बक्सर, मुंगेर और समस्तीपुर में सड़क और रेलवे स्टेशन पर हंगामे की खबर है. वहीं, उत्तर प्रदेश के बलिया में छात्रों का रेलवे स्टेशन पर हंगामा और तोड़फोड़ जारी है. बलिया में हंगामा करने वालों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी किया गया है. 



Source link

पिछला लेख‘BJP के 2 अधिकारियों की टिप्पणी आपत्तिजनक और निंदनीय’, पैगंबर विवाद पर बोला अमेरिका
अगला लेखक्यों होती है पथरी की समस्या और कौन सी दवा है फायदेमंद? जानें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।