AC ठीक करने के लिए इंजीनियर की जरूरत नहीं! अपनाएं ये तरीके और पाएं चिल्ड हवा – how repair ac at home without engineer help follow these easy steps

0
0


नई दिल्ली। AC ठीक करने के लिए हमें अक्सर इंजीनियर की जरूरत होती है। कई बार इंजीनियर मौजूद नहीं होते हैं। अगर मौजूद भी होते हैं तो अपनी मर्जी के हिसाब से पैसे मांगते हैं। लेकिन इसमें आपको कोई परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब AC रिपेयरिंग की हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। उन टिप्स को अपनाने के बाद आपको खूब ठंडी हवा मिलने वाली है तो चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में-

AC के फिल्टर साफ करना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि समय पर अगर एसी के फिल्टर साफ नहीं किए जाते हैं तो उसकी एयर फ्लो काफी कम हो जाता है। एयर फ्लो कम होने की वजह से एसी की कूलिंग भी करीब आधी ही रह जाती है। ऐसे में आपको समय-समय पर एसी के फिल्टर तो जरूर साफ करवा लेने चाहिए। साथ ही एसी का आउटडोर भी साफ होना बहुत जरूरी हो जाता है। कई बार आउटडोर साफ नहीं होने की वजह से भी कूलिंग कम हो जाती है।

आउटडोर को साफ करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इनवर्टर एसी में आउटडोर साफ करते समय आपको बहुत सावधानी बरतनी होती है। पानी से साफ करने के बाद एसी के आउटडोर की श्रमता भी काफी बढ़ जाती है। साथ ही ये कूलिंग भी डबल करने लगता है। कई बार इसके लिए इंजीनियर को भी बुलाया जाता है। लेकिन हर बार इंजीनियर की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि इंजीनियर इसके लिए अच्छे पैसे चार्ज कर सकता है।

अब बात उसकी करते हैं जो एसी में सबसे कॉमन समस्या उभरकर सामने आती है। इस समस्या का नाम है- गैस लीक। गैस लीक होने की स्थिति में भी आपको इंजीनियर की मदद लेनी चाहिए। क्योंकि इसे रिपेयर करना संभव नहीं होता है। आमतौर पर गैस लीक होने की मुख्य वजह इंडोर का कूलिंग कंडेंसर लीक होना होता है। गैस प्रेशर का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इनवर्टर एसी में गैस प्रेशर ज्यादा होता है, नॉन इनवर्टर एसी की तुलना में।



Source link

पिछला लेखबारिश के मौसम में इंफेक्शन से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं प्रेग्नेंट महिलाएं
अगला लेखवापसी को तैयार भारत का घायल शेर, T20 WC की टेंशन जाइए भूल, बॉल-बल्ले दोनों से मचाता है धूम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।