Aaj Ka Nakshatra: 10 सितंबर को चतुर्थी की तिथि और तुला राशि में चंद्रमा का गोचर रहेगा

0
1


Aaj Ka Nakshatra, Aaj Ki Tithi 10 Septembe 2021, Aaj Ka Panchang: पंचांग के अनुसार 10 सितंबर 2021, शुक्रवार को गणेश चतुर्थी का पर्व है. आज का दिन धार्मिक दृष्टि से बहुत ही शुभ और पवित्र है. आज के दिन पंचांग के अनुसार क्या विशेष है, जानते हैं-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
चतुर्थी तिथि- 10 सितंबर 2021 को भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी की तिथि है. इस चतुर्थी को गणेश चतुर्थी भी कहते हैं, इस दिन को भगवान गणेश जी के जन्मदिन के रूप में मनाते हैं. हिंदू धर्म में भगवान गणेश को सभी देवताओं में विशेष स्थान प्रदान किया गया है. गणेश जी भगवान शिव और पार्वती के पुत्र है. इस दिन से गणेश उत्सव का आरंभ होता है, जो पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. इस तिथि को शुभ माना गया है. इस तिथि में जन्म लेने वाले व्यक्ति जीवन में बड़ी सफलताएं प्राप्त करते हैं.

आज का योग (Aaj Ka Yog)
पंचांग के अनुसार आज ब्रह्म योग बना हुआ है. ज्योतिष शास्त्र में इस योग को शुभ माना गया है. इस योग को विवाद आदि को सुलझाने के लिए अत्यंत शुभ माना गया है. इसके साथ इस दिन किए गए कार्य से मान सम्मान में वृद्धि होती है. ब्रह्म योग को नाराज मित्र, परिजन आदि को मनाने के लिए भी अच्छा माना गया है.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
पंचांग के अनुसार 10 सितंबर 2021, शुक्रवार को भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और नक्षत्र चित्रा है. ज्योतिष शास्त्र में चित्रा नक्षत्र को विशेष महत्व प्रदान किया गया है. इस नक्षत्र को आकाश मंडल का 14वां नक्षत्र माना गया है. चित्रा नक्षत्र के देवता त्वष्टा हैं, जो एक आदित्य हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों में कन्या और तुला राशि के गुण पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें:
September Festival List 2021: सितंबर का महीना धार्मिक दृष्टि से विशेष है, जानें सितंबर माह के व्रत और त्योहार

Ganesh Chaturthi 2021: घर में भूलकर भी न लाएं ‘गणेश जी’ की ऐसी मूर्ति, गणेश जी की सूड की दिशा पर दें विशेष ध्यान

आर्थिक राशिफल 10 सितंबर 2021: इन तीन राशियों को हो सकती है धन की हानि, मेष से मीन राशि तक जानें राशिफल

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर ग्रहों का बन रहा है विशेष संयोग, 4 ग्रह अपनी ही राशि में कर रहे हैं गोचर, बना रहा हैं ‘राजयोग’

 



Source link

पिछला लेखहनीमून पर कपल्स अक्सर करते हैं ये 4 गलतियां, जानिए
अगला लेख‘गणपति बप्पा मोरया’ के साथ इन संदेशों से अपनों को दें गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।