7 सरकारी डिपार्टमेंट्स में 15 हजार वैकेंसी: शिक्षा विभाग, IB, BPCL में सितंबर तक आवेदन, डेढ़ लाख तक मिलेगी सैलरी

0
1


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan High Court, Bank, Health Department, Education Department, IB, BPCL, Police Will Apply Till September, Salary Will Be Up To 1.5 Lakh

जयपुरएक घंटा पहले

राजस्थान सहित देश के कई सरकारी डिपार्टमेंट में 15,000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स सितंबर तक अप्लाई कर सकेंगे।

इनमें राजस्थान हाईकोर्ट में 2756, IBPS में 6432, हेल्थ डिपार्टमेंट में 5505 पदों, शिक्षा विभाग में 461, इंटेलिजेंस ब्यूरो में 766, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में 152 और भारत तिब्बत सीमा पुलिस में 108 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

राजस्थान हाईकोर्ट में 2756 पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी, तालुका कानूनी सेवा समितियों, लोक अदालत सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, जूनियर न्यायिक सहायक (JJA), जूनियर असिस्टेंट (JA) और क्लर्क ग्रेड II के पदों पर भर्तियां की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट 23 सितम्बर तक अप्लाई कर सकते है।

कुल पदों की संख्या

  • जूनियर न्यायिक सहायक (राजस्थान उच्च न्यायालय) – 320
  • क्लर्क ग्रेड II (राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी) – 04
  • जूनियर असिस्टेंट (राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण) – 18
  • क्लर्क ग्रेड II (नॉन टीएसपी) जिला न्यायालय – 1985
  • क्लर्क ग्रेड II (टीएसपी) जिला न्यायालय – 69
  • जूनियर असिस्टेंट गैर टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 343
  • जूनियर असिस्टेंट टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 17

योग्यता
भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर का नॉलेज भी होना चाहिए।
सैलरी
सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को हर महीने 20 हजार 800 रुपए से लेकर 65 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा
राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 में शामिल होने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु सीमा में 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में आवेदन करने जा रहे कैंडिडेट्स की आयु की गणना 01 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जाएगी। इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स आरक्षित वर्गों से संबंध रखते हैं। उन्हें ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाने वाली है।

फीस
राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 के लिए सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी)/अन्य राज्य के कैंडिडेट्स से 500 रुपए।

राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी)/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स से 400 रुपए। जबकि राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदक/ दिव्यांगजन कैंडिडेट्स से 350 रुपए फीस वसूली जाएगी।

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने सरकारी बैंकों में PO के 6432 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके लिए 20 साल से 30 साल तक के कैंडिडेट्स IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

IBPS परीक्षा कैलेंडर 2022 के मुताबिक PO भर्ती परीक्षा अक्टूबर 2022 में आयोजित की जाएगी। आईबीपीएस PO भर्ती प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट को मेन्स एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। मेन्स एग्जाम का आयोजन नवंबर 2022 में होगा।

आयु सीमा
PO के पदों पर अप्लाई करने के लिए जनरल कैंडिडेट की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। जहां तक आयु की गणना का सवाल है तो उसे 1 अगस्त 2022 के अनुसार के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

योग्यता
आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेशन की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए क्लिक करें

  • सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘Click here to apply online for common recruitment
  • process पर क्लिक करें।
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके बाद वापस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन करें।
  • अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
  • आवेदन फीस जमा करें।
  • आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, इसका प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।

नेशनल हेल्थ मिशन ने कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के 5505 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए GNM, B.Sc नर्सिंग या पोस्ट बेसिक B.Sc कर चुके कैंडिडेट्स अप्लाई 9 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता एवं आयु सीमा

GNM या B.Sc नर्सिंग या पोस्ट बेसिक B.Sc वाले 20 से 35 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते है।

4 महीने की ट्रेनिंग, फिर पोस्टिंग

एनएचएम यूपी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, कैंडिडेट्स को पहले 4 महीने का सर्टिफिकेट ट्रेनिंग कोर्स यानी सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ फॉर नर्स (CCHN) कोर्स पूरा करना होगा। इसके बाद, कैंडिडेट्सको सब-हेल्थ सेंटर्स और वेलनेस सेंटर्स (HWCs) में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिस पद पर नियुक्त किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

  • अनारक्षित वर्ग – 2202 पद
  • ईडब्ल्यूएस- 550 पद
  • ओबीसी – 1486 पद
  • अनुसूचित जाति – 1157 पद
  • एसटी – 110 पद

रिटन टेस्ट से होगा सिलेक्शन

एनएचएम के इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन रिटन टेस्ट के माध्यम से होगा। जो सीबीटी यानी कंप्यूटर मोड में आयोजित होगी। इन पदों के लिए कैंडिडेट्स को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए क्लिक करें

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से माध्यमिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक (सीनियर PTI) के कुल 461 पदों पर भर्ती निकाली गई है। केंडिडेट्स ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई से कर सकेंगे। लास्ट डेट 13 अगस्त 2022 की रात्रि 12 बजे तक है। 18 से 40 साल के युवक (एक जनवरी 2023 तक) इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे।

कैंडीडेट का सिलेक्शन एग्जाम के माध्यम से होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप में होंगे। एग्जाम सेंटर व डेट के बारे में बाद में अवगत कराया जाएगा। आयोग सचिव एच.एल अटल ने बताया कि वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के सम्बन्ध में दिए गए निर्देश को अच्छी तरह पढ़ लें।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडीडेट को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सीटिजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी।

साथ ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे। कैंडीडेट को परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेब साइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। एप्लिकेशन आईडी जनरेट करनी होगी।

बाद में संशोधन सम्भव नहीं होगा

कैंडीडेट द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 350 रुपए
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए के लिए 250 रुपए
  • निःशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक के लिए 150 रुपए
  • टी.एस.पी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदक के लिए 150 रुपए

यहां करें कॉन्टैक्ट

किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन/सूचना/स्पष्टीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवादआयोग, अजमेर के परिसर स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या- 0145-2635212 एवं 0145-2635200 पर सम्पर्क किया जा सकता है। सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के नाम लैटर भी भे सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां करें क्लिक

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) में 152 पदों पर जूनियर एग्जीक्यूटिव की भर्ती निकली हैं। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 8 अगस्त तक BPCL की 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। जिसके तहत जूनियर एग्जीक्यूटिव पदों पर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स उम्मीदवारों की भर्ती होगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। जो आपके सर्टिफिकेट, कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर तैयार की जाएगी।

सैलरी
सिलेक्शन के बाद कैंडिडेट्स को हर महीने 30,000 रुपए से लेकर 1 लाख 20 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

फीस
आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को किसी प्रकार के भुगतान की जरूरत नहीं होगी।

योग्यता
152 पदों के लिए ग्रेजुएट (इंजीनियरिंग), सीए और सीएमए की योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
जूनियर एग्जीक्यूटिव (ऑपरेशन) पद के लिए आवेदन की तय आयु सीमा ग्रेजुएट के लिए 30 साल और डिप्लोमा इंजीनियर के लिए 32 साल है। वहीं जूनियर एग्जीक्यूटिव (अकाउंटस्) पद पर आवेदन करने की तय आयु सीमा 30 से 35 साल है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

गृह मंत्रालय के इंटेलिजेंस ब्यूरो ने ग्रुप B और C के 766 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत एग्जीक्यूटिव, असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर II एग्जीक्यूटिव, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर II, हलवाई कम कुक और केयरटेकर जैसे पदों पर भर्ती होगी। जिसके लिए 56 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स 19 अगस्त तक अप्लाई कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नामपदों की संख्या

असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर I 70
असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर II 350
जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर I 50
जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर II 100
सिक्योरिटी असिस्टेंट 100
जूनियर इंटेलिजेंस (ऑफिसर मोटर ट्रांसपोर्ट) I 20
जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर ( मोटर ट्रांसपोर्ट) II 35
सिक्योरिटी असिस्टेंट ( मोटर ट्रांसपोर्ट) 20
हलवाई-कम-कुक 9
केयरटेकर 5
जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (टेक्निकल) 7

योग्यता

वे ऑफिसर्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने पिछले डेप्यूटेशन के बाद तीन साल का कूलिंग पीरियड पूरा कर लिया है। साथ ही एक से अधिक डेप्यूटेशन पर नहीं गए हों।

ऐसे करें आवेदन

कैंडिडेट्स को आवेदन ऑफलाइन मोड से करना होगा। जिन्होंने पिछले डेप्यूटेशन के बाद 3 साल की कूलिंग-ऑफ अवधि पूरी कर ली होगी और जिन्होंने 1 से ज्यादा डेप्यूटेशन ना किया हो, वह इस पते पर आवेदन करें- सहायक निदेशक/जी-3, इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय, 35 एस पी मार्ग, बापू धाम, नई दिल्ली-110021

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

भारतीय सीमा की रक्षा करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने कांस्टेबल 108 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार आइटीबीपी की ऑफिशल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर 17 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, ट्रेड टेस्ट, पीईटी, पीएसटी और डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन के के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। इसके साथ उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई का सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 21 हजार 700 से 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 से कम और 23 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखIND vs AUS, LIVE Streaming CWG 2022: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गोल्ड मेडल का फाइनल मैच, देखें कब और कहां?
अगला लेखदेश की टॉप वैज्ञानिक संस्था CSIR की पहली महिला महानिदेशक बनीं नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।