50 पैसे प्रति किमी. के खर्च में चलेगा ये E-Vehicle, Volvo Bus जितना है सिक्योर

0
0


हाइलाइट्स

7 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है ये ई रिक्‍शा.
इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम से है लैस.
3.39 लाख रुपये है एक्स शोरूम कीमत.

नई दिल्ली. ऑटो एक्सपो में इस साल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की धूम है. प्राइवेट के साथ ही कमर्शियल व्हीकल्स की रेंज में भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट का बोलबाला है. इसी के चलते अब रायपुर की कंपनी गोदावरी ने अपना नया इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्‍शा ईब्‍लू रोजी को लॉन्च किया है. इस ऑटो रिक्‍शा की सबसे खास बात ये है कि ये सिर्फ 50 पैसे के खर्च में एक किमी. की रेंज देता है.

वहीं इस ऑटो रिक्‍शा को डीसीपीडी पैनल से बनाया गया है. ये एंटी रस्ट सब्सटेंस होता है और इसकी स्ट्रैंथ काफी अच्छी होती है. आम तौर पर इस मैटिरियल का इस्तेमाल वॉल्वो की लग्जरी बसों के केबिन को बनाने के लिए किया जाता है. ये सिक्योर होने के साथ ही काफी स्ट्रॉन्ग होता है. कंपनी का दावा है कि इस मैटिरियल का इस्तेमाल कर ऑटो रिक्‍शा पहली बार देश में बनाया गया है.

कितनी देर में होगा चार्ज
इस ई रिक्‍शा में 200 एएच की लिथियम आयन बैटरी पैक फिट है. इसे चार्ज करने में 7 घंटे का समय और 6 यूनिट बिजली का खर्च आता है. फुल चार्ज में ये रिक्‍शा 130 से 160 किमी. की रेंज देता है. हालांकि इसे चार्ज करने का खर्च बिजली की यूनिट दर के हिसाब से अलग अलग जगह मामूली घट बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः आखिर लौट आया बचपन का प्यार, Auto Expo के जरिए फिर मार्केट में रखा कदम

कई खास फीचर्स भी
रिक्‍शे में खास टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है जो ब्रेक लगाने पर बैटरी को चार्ज करता है. इसे रीजनरेटिव ब्रेक सिस्टम कहा जाता है. ये सिस्टम लग्जरी ई कारों में दिया जाता है. इसमें हैलोजन लैंप्स के साथ डुअल हैड लैंप, हाईड्रॉलिक ब्रेक्स जैसे कई और फीचर्स दिए गए हैं. ऑटो की छत को भी डीसीपीडी पैनल से बनाया गया है जो इसे तिरपाल के मुकाबले काफी स्ट्रैंथ देती है. बाकि बॉडी स्ट्रक्चर को स्टील फ्रेम पर बनाया गया है. वहीं इसमें इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम दिया है जो इसकी राइड क्वालिटी को काफी स्मूथ बनाता है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 3.39 लाख रुपये है.

Tags: Auto Expo, Auto News, Car Bike News, Electric vehicle



Source link

पिछला लेखशीजान की मुसीबतें बढ़ी, कोर्ट ने खारिज की बेल एप्लिकेशन: कोर्ट ने माना- शीजान से ब्रेकअप के बाद परेशान थी तुनिषा, उसे पैनिक अटैक भी आया था
अगला लेखBRO Recruitment 2023: बीआरओ में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका, 550 से अधिक पदों पर भर्ती, 81,100 तक होगी सैलरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।