5 संकेतों से पता चलेगा आप कितने दिनों तक जीएंगे, बीमारी का हाल भी बताएगा, उम्र का मां से भी है गहरा रिश्ता

0
0


हाइलाइट्स

जिन पुरुषों में कर्तव्यनिष्ठा और अनुभवों को हासिल करने के लिए खुले दिमाग की भावना होती है, वह ज्यादा दिनों तक जीते हैं.
जो महिलाएं आसानी से चीजों को समझ जाती है वह अन्य की तुलना में ज्यादा दिनों तक जीती हैं.

Indication of longevity: लंबी उम्र तक जीने की चाहत किसे नहीं होती. हर कोई चाहता है कि वह हमेशा निरोग रहे और लंबी उम्र तक जीएं लेकिन ऐसा सबके साथ नहीं होता है. वैसे विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि लोगों को मौत के मुंह से भी वापस कर लिया जाता है लेकिन मौत को टालना मुश्किल है. ऐसे में हर कोई अपनी आयु के बारे में जानना चाहता है. भारतीय ज्योतिष इस बारे में बताता है कि लोग कितने दिनों तक जीवित रहेंगे. इसका सही होना या न होना अलग बात है. पर विज्ञान के अनुसार कुछ ऐसे संकेत हैं जिनकी बदौलत यह पता लगाया जा सकता है कि किसी व्यक्ति की औसत उम्र कितनी हो सकती है.

ज्यादा दिनों तक जीने के लिए लाइफस्टाइल में हेल्दी आदतों को जोड़ना जरूरी है. आधुनिक लाइफस्टाइल हेल्दी नहीं है, यही कारण है कि लोगों को कई बीमारियां लग जाती है. अगर आप ज्यादा दिनों तक जिंदा रहना चाहते हैं तो अपनी आदतों के साथ अपने परिवार का भी खास ख्याल रखना होगा. जीवन की गुणवत्ता में सुधार परिवार के हर सदस्य के लिए जरूरी है. उम्र का संबंध मां सहित परिवार से भी है. इसमें पर्यावरण और समुदाय की भी भूमिका होती है. तो आइए जानते हैं कि वे कौन से ऐसे संकेत हैं जिनसे किसी व्यक्ति की उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है.

इन चीजों में छुपे हैं उम्र के संकेत

समुदायएंटरप्रेन्योर वेबसाइट के मुताबिक लुइसियाना राज्य और बायलर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों के एक दिलचस्प अध्ययन से पता चला है कि जो समुदाय छोटे स्तर पर है और वहां छोटे-छोटे व्यवसायों वाली दुकानें हैं इन क्षेत्रों के लोगों में मृत्यु दर कम होती है.

व्यक्तित्व-एक अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों में कर्तव्यनिष्ठा और अनुभवों को हासिल करने के लिए खुले दिमाग की भावना होती है, वह ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं वहीं जो महिलाएं आसानी से चीजों को समझ जाती है और भावनात्मक रूप से स्थिर होती हैं वह अन्य की तुलना में ज्यादा दिनों तक जीती हैं.

खान-पान-आप क्या खाते हैं, इसका उम्र से गहरा नाता है. जो व्यक्ति ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड को अपने हेल्दी डाइट में शामिल करते हैं, वह ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं.

खुशहाल वैवाहिक जीवन-ड्यूक यूनिवर्सिटी के अध्ययन में कहा गया है कि शादी किसी व्यक्ति की जिंदगी को बढ़ा देती है. वहीं अगर वैवाहिक जीवन खुशहाल हो तो ऐसे व्यक्तियों की उम्र बढ़ जाती है.

मां की उम्र-वेबसाइट के मुताबिक जिस समय आप पैदा लिए हैं अगर उस समय मां की उम्र 25 साल से कम है तो आपके ज्यादा उम्र तक जीने की संभावना है. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह मां के अंडाणु की गुणवत्ता से संबंधित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- पत्ता गोभी ही नहीं 4 सब्जियों से रहें सतर्क, खाएं संभलकर, दिमाग में भी घुस सकती हैं बीमारियां

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखJEE Main 2023: जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा तारीखों में बदलाव, यहां देखें रिवाइज्ड शेड्यूल
अगला लेख​इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवारों के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।