5वीं कक्षा तक के लिए NCERT ने जारी किया नया एकेडेमिक कैलेंडर, करें डाउनलोड

0
6


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

एनसीईआरटी अल्टरनेटिव एकेडेमिक कैलेंडर पार्ट-2

NCERT Class 1-5 academic calendar part-2: नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने क्लास 1 से 5 तक के लिए वैकल्पिक एकेडेमिक कैलेंडर का दूसरा पार्ट जारी कर दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार, 2 जुलाई को यह कैलेंडर जारी किया।

एनसीईआरटी ने सभी तरह के स्कूलों में क्लास 1 से 5 तक की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए यह कैलेंडर तैयार किया है। घर से पढ़ाई के दौरान ये कैलेंडर स्टूडेंट्स, टीचर्स और पैरेंट्स सभी के लिए काम आएगा। एनसीईआरटी ने करीब दो महीने पहले इस कैलेंडर का पहला पार्ट जारी किया था। अब दूसरा पार्ट आया है। इसे डाउनलोड करने का लिंक आगे दिया जा रहा है।

डॉ. निशंक ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘इस कैलेंडर में टीचर्स और पैरेंट्स के लिए बच्चों को इंटरेस्टिंग तरीके से पढ़ाने के जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। यह कैलेंडर विशेष जरूरतों वाले बच्चों व दिव्यांग बच्चों की जरूरत के अनुसार भी तैयार किया गया है। इसमें ऑडियोबुक्स, रेडियो प्रोग्राम्स, वीडियो प्रोग्राम्स के भी लिंक दिए गए हैं।’

ये भी पढ़ें : NCERT में सैकड़ों पदों पर निकलीं नौकरियां, सैलरी 1.44 लाख तक

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मौजूदा हालात में अल्टरनेटिव एकेडेमिक कैलेंडर जरूरी है। तनाव के इस माहौल में हमें अपने बच्चों को न सिर्फ व्यस्त रखना है बल्कि नई कक्षाओं में उनकी लर्निंग भी बरकरार रखनी है।

क्लास 1 से 5 के लिए NCERT द्वारा जारी अल्टरनेटिव एकेडेमिक कैलेंडर पार्ट – 2 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

NCERT की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।



Source link

पिछला लेखऋतिक और आलिया के लिए ऑस्कर से आया बुलावा, हंसल मेहता ने नेपोटिज्म पर कसा तंज
अगला लेखCovid-19: इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने निकाला जश्न का नया तरीका, वीडियो वायरल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।