46 वर्षों में पहली बार 117 दिन बाद क्रिकेट, कोरोना के खौफ ने बनाया युद्ध जैसा माहौल

0
9


Edited By Nityanand Pathak | पीटीआई | Updated:

नई दिल्ली

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से साउथैम्पटन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी और यह सीमित ओवरों की क्रिकेट के चलन के बाद पिछले 46 वर्षों में पहला अवसर होगा जबकि 100 से भी अधिक दिन तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया। कोविड-19 महामारी के कारण 15 मार्च 2020 के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ठप्प पड़ा है और अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जैव सुरक्षित वातावरण में खाली स्टेडियमों में इसकी शुरुआत होने जा रही है।

आखिरी मैच न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था

इससे पहले आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के रूप में खेला गया था। वनडे और फिर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आने से बीच बीच में कुछ अवसरों पर टेस्ट मैच 100 से अधिक दिन के अंतराल में खेले गए लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सहित विभिन्न घरेलू लीग की शुरुआत के बावजूद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी ऐसा देखने को नहीं मिला था।

कब कितने दिन नहीं खेला गया इंटरनैशनल क्रिकेट

आखिरी बार 1972 में 114 दिन और 1973 में 113 तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया था। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत पांच जनवरी 1971 को हुई थी, लेकिन पहले चार वर्षों में केवल 15 मैच खेले गए थे। यही वजह थी कि 19 अगस्त 1971 से 16 फरवरी 1972 तक कोई मैच नहीं खेला गया था। इसका मतलब 181 दिन तक कोई मैच नहीं हुआ जो पिछले पांच दशकों में दो मैचों के बीच सबसे लंबा अंतराल है।

वर्ल्ड वार-2 के दौरान 2414 दिन तक कोई मैच नहीं हुआ

जब तक सीमित ओवरों की क्रिकेट नहीं खेली जाती थी तब दो अंतरराष्ट्रीय मैचों या यूं कहें कि टेस्ट क्रिकेट में दो मैचों के बीच लंबा अंतराल देखने को मिलता था। ऐसा सबसे लंबा अंतराल पहले और दूसरे विश्व युद्ध के बीच देखने को मिला। पहले विश्व युद्ध के दौरान छह साल नौ महीने और 20 दिन यानि कुल 2485 दिन तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी 2414 दिन तक कोई मैच नहीं हुआ था।

इंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 10 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिवइंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 10 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिवइंग्लैंड दौरे पर जाने वाली पाकिस्तानी टीम के कुल 10 क्रिकेटर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिससे इस टूर से पहले उसे बड़ा झटका लगा है। उसके 7 और खिलाड़ी भी किलर महामारी की चपेट में आ गए हैं जबकि पहले 3 क्रिकेटर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। इस तरह से पाकिस्तान की 29 सदस्यीय टीम में संक्रमित खिलाड़ियों की संख्या अब कुल 10 हो गई है। इस खबर की पुष्टि खुद पाकिस्तानी बोर्ड ने की है। उसका इंग्लैंड दौरा मुश्किल में दिख रहा है।

1899 में साउथ अफ्रीका युद्ध में भी हुआ ऐसा

अगर विश्व युद्ध को छोड़ दें तो 14 अगस्त 1899 से लेकर 13 दिसंबर 1901 तक यानि 851 दिन तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया। लेकिन तब दक्षिण अफ्रीका में युद्ध किे कारण वहां खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को रद्द किया गया था। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत में जरूर कई दिनों तक कोई मैच नहीं खेला जाता था। मसलन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट मैच के बाद तीसरा टेस्ट मैच 642 दिन बाद खेला गया था जबकि तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में 613 दिन का अंतराल रहा।

गांगुली ने राज्य संघों से कहा, खाली स्टेडियमों में हो सकता है आईपीएलगांगुली ने राज्य संघों से कहा, खाली स्टेडियमों में हो सकता है आईपीएलBCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने संकेत दिये हैं इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन खाली स्टेडियमों में किया जा सकता है और कहा है कि कोविड-19 महामारी के बावजूद इस निलंबित प्रतियोगिता को आयोजित करने के लिये सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

509 दिन तक कोई मैच नहीं खेला गया

फरवरी 1883 से लेकर जुलाई 1884 के बीच 509 दिन तक कोई मैच नहीं खेला गया था। सीमित ओवरों की क्रिकेट के चलन के कारण हाल में विशेषकर उन वर्षों में 100 से अधिक दिन तक टेस्ट मैच नहीं खेला गया जब वनडे विश्व कप का आयोजन किया गया। जैसे कि पिछले साल इंग्लैंड में विश्व कप खेला गया। इससे पहले खिलाड़ी आईपीएल में व्यस्त रहे और इस कारण दो टेस्ट मैचों के बीच 131 दिन का अंतराल देखने को मिला। वर्तमान में यह अंतराल 130 दिन का है।



Source link

पिछला लेखCBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया 30 फीसदी सिलेबस
अगला लेखचीन के इनर मंगोलिया प्रांत में ब्यूबोनिक प्लेग का खतरा, चूहों से फैलने वाले इस संक्रमण को ‘काली मौत’ कहा जाता है
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।