40 की उम्र में डाइट पर दें खास ध्यान, एक्सपर्ट के बताए ये 3 न्यूट्रिएंट्स ज़रूर करें खानपान में शामिल

0
0


Diet Tips for 40 Year Old Male & Female: आज के समय में खुद को फिट रखना बहुत ही ज़रूरी हो गया है. खासकर 40 की उम्र पार करते ही अपनी सेहत का ख्याल हर पुरुष-महिला को करना चाहिए. ऐसा इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि आजकल अधिकतर काम कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से हो जाते हैं, जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी लोगों की ना के बराबर हो पाती है. दूसरी तरफ, खाने के लिए इतनी सारी स्वादिष्ट चीज़ें मौजूद हैं, जिसे खाने से बचना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन, अगर आप 40 की उम्र में आ चुके हैं या फिर आने वाले हैं, तो आपको अपने खाने-पीने की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे वरना आप कई तरह की शारीरिक समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं. शारदा हॉस्पिटल (ग्रेटर नोएडा) की डाइटिशियन आयशा सलमानी बता रही हैं 40 की उम्र के पुरुष-महिलाओं को अपने खानपान में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्या-क्या चीज़ें नियमित रूप से अपने खानपान में शामिल करनी चाहिए, ताकि आप बढ़ती उम्र में भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रह सकें.

इसे भी पढ़ें: 30 से 40 साल वाले पुरुष-महिलाएं अपनाएं ये हेल्दी ईटिंग हैबिट्स, एक्सपर्ट ने बताए क्या खाएं, क्या न खाएं

40 के पार होने लगती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

चूंकि, 40 की उम्र व्यक्ति के लिए एक ऐसे उम्र का पड़ाव है, जहां खानपान, दिनचर्या में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए, तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या शुरू हो जाती हैं. डायबिटीज, मोटापा, मेटाबॉलिज्म का धीमा होना साथ ही इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. इसके अलावा, हृदय से जुड़ी बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं. हालांकि, आजकल 30 वर्ष की उम्र वाले लोगों में भी हार्ट संबंधित समस्याएं काफी बढ़ गई हैं. ऐसे में अगर आप अपनी जीवनशैली और अपनी थाली को कुछ हेल्दी चीजों से भरेंगे, तो आप पूरी तरह से फिट रह सकते हैं.

40 की उम्र में डाइट में करें ये बदलाव

डाइट में कैल्शियम करें शामिल
40 की उम्र में महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. इस उम्र के लोगों की हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं, जिस वजह से 40 से अधिक उम्र के लोगों को कैल्शियम की अधिक ज़रूरत होती है. इस उम्र में पुरुष और महिलाओं, दोनों को ही डाइट में मुख्य रूप से ब्रोकली, संतरा, हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध को अधिक शामिल करना चाहिए. अक्सर इस उम्र के पुरुष सोचते हैं कि उनकी हड्डियां तो मजबूत हैं, उन्हें कोई समस्या नहीं होगी, इसलिए वे दूध, दही का सेवन कम करते हैं. ऐसा करने से बचें. आप डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन करें, क्योंकि इन चीजों में कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है.

इसे भी पढ़ें: 20 से 25 वर्ष के युवक-युवतियां खानपान में शामिल करें पौष्टिक चीज़ें, एक्सपर्ट के बताए ये डाइट चार्ट अपनाएं

विटामिन डी हड्डियां और इम्यूनिटी करे मजबूत
विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा ये ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर से भी सुरक्षित रखता है. ऐसे में महिलाओं को विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सुबह की धूप में थोड़ी देर ज़रूर बैठना चाहिए. 40 की उम्र तक पहुंचते ही शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है, इसलिए इस उम्र में ज्यादा से ज्यादा ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है.

फाइबर का नियमित करें सेवन
फाइबर कोलोन कैंसर से बचाव करता है. इससे कोलेस्ट्रोल भी कम होता है. ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे शरीर को सोल्युबल और इंसॉल्युबल फाइबर दोनों ही प्रयाप्त मात्रा में मिल सके. इसके लिए आप फल, सब्जियां, जौ, ओट्स, अनाज आदि का सेवन प्रतिदिन करें. ये सभी पाचन संबंधित समस्याओं से बचाते हैं. पेट साफ रहता है. वजन कंट्रोल रहता है, क्योंकि फाइबर के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है और आप कुछ भी, कभी भी अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

पिछला लेखदीपिका-रणवीर बने अमीर पावर कपल: शाहरुख-गौरी की कम्बाइन्ड कुल नेटवर्थ है 7304 करोड़, विराट- अनुषका का नाम भी है इस लिस्ट में शामिल
अगला लेखजगन्नाथ रथ यात्रा से जुड़े रोचक तथ्य जानें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।