30 जून से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं पाएंगे मोदी सरकार की इस योजना का लाभ

0
1


Photo:PTI

Sabka vishwas scheme ending on june 30

नई दिल्ली। सर्विस टैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए लाई गई ‘सबका विश्वास योजना’ का भुगतान करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक है। अगर आप अंतिम तिथि यानी 30 जून तक भुगतान नहीं करते हैं तो आप केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने ट्वीट कर बताया कि सबका विश्वास (विरासती विवाद समाधान) योजना 2019 के तहत भुगतान की अंतिम तारीख 30 जून, 2020 है। इस स्कीम के तहत 90,000 करोड़ रुपए के 1.9 लाख डिक्लेरेशन फाइल किए गए हैं। अगर 30 जून, 2020 तक भुगतान नहीं किया तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

बता दें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 के बजट में ‘सबका विश्वास योजना’ की घोषणा की थी। दरअसल, ‘सबका विश्वास स्कीम’ टैक्स विवाद की हर दिक्कतों का समाधान है। सबका विश्वास स्कीम के तहत टैक्सपेयर्स को लंबित टैक्स पर 40 से 70 फीसदी तक की छूट मिलती है। साथ ही ब्याज और जुर्माने के भुगतान में भी राहत मिलती है।

ब्याज और जुर्माने से मिलती है राहत

‘सबका विश्वास योजना’ के तहत स्वैच्छिक तौर पर खुलासा किए गए मामलों को छोड़कर अन्य मामलों में 40 से 70 फीसदी तक राहत उपलब्ध है। यह राहत बकाया कर की राशि पर निर्भर करती है। योजना में बकाए कर पर ब्याज और जुर्माने के भुगतान से भी राहत उपलब्ध कराई जा रही है। स्वैच्छिक तौर पर कर का खुलासा किए जाने के मामले में बताए गए कुल कर का भुगतान कर दिए जाने पर ब्याज और जुर्माने से छूट दी गई है। योजना के तहत भुगतान करने वाले व्यक्ति पर मुकदमा भी नहीं होगा। 





Source link

पिछला लेखपायलट ने AirAsia पर सुरक्षा मानकों के उल्लंघन का लगाया आरोप, DGCA ने जारी किया नोटिस
अगला लेखविश्व टेस्ट चैंपियनशिप: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की मांग, समय में बदलाव करे आईसीसी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।