30 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक, अभी भी सावधान रहने की जरूरत: सरकार

0
1


Image Source : PTI
केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा है कि देश में ऐसे 18 जिले हैं जहां पर साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5-10 फीसदी बना हुआ है।

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा है कि देश में ऐसे 18 जिले हैं जहां पर साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5-10 फीसदी बना हुआ है। सरकार ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि देश में वायरस के मामलों में कमी आ रही है लेकिन केरल में अभी भी सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। सरकार ने बताया कि देश भर में एक्टिव मामलों की संख्या में कमी देखी जा रही है इसके साथ ही रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। सरकार ने कहा कि देश में रिकवरी रेट 98 फीसदी तक पहुंच चुका है।

सरकार ने कहा कि देश की वयस्क आबादी में से 69 प्रतिशत को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक, जबकि 25 प्रतिशत को दोनों खुराक लग चुकी है। इसने यह भी कहा जनसंख्या के बढ़ते घनत्व ने भी कोविड-19 के प्रसार की गुंजाइश बढ़ाई है और अनावश्यक यात्रा टालना तथा त्योहार छोटे स्तर पर मनाना विवेकपूर्ण होगा। 

सरकार ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की 64.1 प्रतिशत खुराक ग्रामीण इलाकों में दी गई, जबकि 35 प्रतिशत शहरी इलाकों में दी गई है। इसने कहा कि कुल 67.4 लाख खुराक उन वैक्सीनेशन सेंटर पर दी गई, जो ग्रामीण/शहरी के रूप में सूचीबद्ध नहीं किये गये हैं। 

सरकार ने कहा कि पिछले हफ्ते सामने आए कोविड के कुल मामलों में 59.66 प्रतशित केरल से थे और राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है। इसने यह भी कहा कि कोविड-19 जांच की संख्या नहीं घटी है और देश में प्रतिदिन 15-16 लाख जांच की जा रही है। 

सरकार ने कहा कि 15 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट पांच से 10 प्रतिशत के बीच है जबकि 30 जिलों में यह 10 प्रतिशत से अधिक है। जायडस कैडिला के कोविड-19 वैक्सीन पर सरकार ने कहा कि जायकोव-डी तीन खुराक वाला बगैर सुई वाला वैक्सीन है और इसकी कीमत वर्तमान में लगाये जा रहे वैक्सीन से अलग निर्धारित की जाएगी। इसने कहा कि इसकी कीमत निर्धारित करने पर विनिर्माता के साथ बातचीत की जा रही है।





Source link

पिछला लेखपाकिस्तान में माइनोरिटीज निशाने पर: पेशावर में सिख डॉक्टर की क्लीनिक में हत्या, पुलिस के सामने फरार हुआ हत्यारा
अगला लेखSRH Vs CSK आईपीएल 2021 LIVE स्कोर: चेन्नई ने टॉस जीतकर, हैदराबाद को बल्ला थमाया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।