24 जुलाई 2022 को है कामिका एकादशी

0
0


Kamika ekadashi 2022 katha: हिंदू पंचांग के अनुसार सावन मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को कामिका एकादशी कहा जाता है. एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन श्रीहरि की पूजा और व्रत रखने से सभी कार्य सिद्ध हो जाते हैं. इस बार 24 जुलाई 2022 रविवार को कामिका एकादशी पड़ रही है. मान्यता है कि कामिका एकादशी की कथा मात्र सुनने से जीवन के पाप कर्मों से मुक्ति मिल जाती है और व्यक्ति मोक्ष प्राप्त करता है. आइए जानते हैं कामिका एकादशी की तिथि और कथा.

कामिका एकादशी 2022 की तिथि (Kamika ekadashi 2022)

  • कामिका एकादशी तिथि का प्रारंभ- 23 जुलाई 2022, शनिवार सुबह 11:27 से
  • कामिका एकादशी तिथि का समाप्त- 24 जुलाई 2022, रविवार दोपहर 1:45 पर

कामिका एकादशी कथा (Kamika ekadashi Kath)

युधिष्ठिर ने भगवान श्री कृष्ण से इस श्रवण किया था. एक गांव में एक बलशाली व्यक्ति और एक ब्राह्मण रहते थे. दोनों एक दूसरे से घृणा करते थे. एक दिन दोनों में झगड़ा हो गया, विवाद इतना बढ़ गया कि गुस्से में बलशाली व्यक्ति ने ब्राह्मण की हत्या कर दी. ब्रह्म हत्या का दोषी होने की वजह से उसको समाज से निष्कासित कर दिया गया. अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए वो एक ऋषि के पास पहुंचा.

घोर पाप का ऐसे हुआ प्रायश्चित

ऋषि से उसने पूछा कि ब्राह्मण की हत्या के दोष से मुक्ति कैसे मिलेगी. इसके लिए कोई उपाय बताएं. मुझे क्या करना पड़ेगा. ऋषि बोले तुम्हें इस पाप से मुक्त होने के लिए कामिका एकादशी व्रत रखना चाहिए. कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु की आराधना करो. बलशाली व्यक्ति ने ऐसा ही किया. भगवान विष्णु के आशीर्वाद से वो दोष मुक्त हो गया.

Kale Til Upay: शनिवार को करें काले तिल के ये 5 उपाय, फायदे जानकर आज से ही कर देंगे शुरू

Vastu tips for Gift: उपहार में कभी न लें ये 4 चीजें, रिश्तों में आ सकती हैं दूरियां

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखआंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित कई पदों पर निकली भर्ती, कोई आवेदन शुल्क नहीं
अगला लेखइजरायल ने बनाया एक ऐसा डिफेंस सिस्टम, जो मात्र 267 रुपए में लाखों की मिसाइलें तबाह कर देगा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।