16 सालों से बिक्री में टॉप पर है मारुति की ये कार, पिछले साल बिकी 1.48 लाख यूनिट्स

0
4


पिछले 16 साल से भारतीय दिलों पर राज कर रही है मारुति सुजुकी Alto

मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा, सितंबर, 2000 में लॉन्च होने के बाद से Alto कार 2004 में पहली बार भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी और उसके बाद से आज 16 सालों तक यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनती रही है.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कारमेकर मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने कहा कि उसकी एंट्री लेवल स्मॉल कार अल्टो (Alto) 16 सालों से बेस्ट सेलिंग कार रही है. कंपनी ने 2019-20  में Alto की 1.48 लाख यूनिट्स बेची है. मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा, सितंबर, 2000 में लॉन्च होने के बाद से Alto कार 2004 में पहली बार भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी और उसके बाद से आज 16 सालों तक यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनती रही है. बता दें कि मारुति ने इस साल जनवरी में ऑल्टो का नया सीएनजी मॉडल लॉन्च किया था.  दिल्ली में बीएस-6 Alto S-CNG की एक्स-शोरूम कीमत 4.33 लाख रुपए है.  Maruti Suzuki Alto BS6 S-CNG में डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम मिलता है. ये कार LXi और LXi (O) वेरिएंट्स में उप्लब्ध है और एक किलोग्राम सीएनजी में 31.59 किलोमीटर का माइलेज देती है.

मारुति सुजुकी इंडिया (मार्केटिंग और सेल्स) के एग्जीक्यूटिव डायेक्टर Shashank Srivastava ने कहा, ऑल्टो का मजबूत कस्टमर बेस ब्रांड में समय पर अपग्रेड और रिफ्रेशमेंट की सराहना करने वाले ग्राहकों का पुरस्कार है. मारुति सुजुकी ने ग्राहकों की वरीयताओं पर नजर रखी है और प्रोडक्ट में बदलाव की है.

नए नियमों को ध्यान में रखते हुए, ऑल्टो में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रिवर्स पार्किंग सेंसर और हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम सहित स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स आते हैं. कंपनी ने कहा कि यह नवीनतम क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा विनियमन का भी अनुपालन करता है.

ये भी पढ़ें- BMW S 1000 XR अगले महीने भारत में हो सकती है लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्सइंजन
ऑल्टो में बीएस-6 कम्पलाइंट वाला 0.8-litre, F8D पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 48hp की पावर और 69Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इसका S-CNG वर्जन 41hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है. सीएनजी वर्जन में आपको सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलता है. ऑल्टो के नए सीएनजी वेरिएंट का प्राइस 4.33 लाख रुपए से 4.36 लाख रुपए के बीच है. इसमें LXi वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 4.33 लाख और LXi (O) वेरिएंट की शोरूम कीमत 4.36 लाख रुपए है.

Alto BS6 S-CNG LXi और LXi (O) में बॉडी कलर्ड बंपर्स, डोर हैंडल्स, फुल व्हील कवर्स, डुअल टोन इंटिरियर्स, एसी-हीटर, पावर स्टियरिंग और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर्स मिलते हैं. कार के सेफ्टी फीचर्स पर नजर डालें तो यहां आपको ABS-EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर एंड को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे कई फीचर्स मिलते हैं. को-ड्राइवर एयरबैग का ऑप्शन सिर्फ BS6 S-CNG Lxi (O) वेरिएंट मिलता है.

ये भी पढ़ें- Yamaha, Royal Enfield के साथ इन 4 शानदार बाइक के मॉडल हो सकते हैं 15 दिन में लॉन्च


First published: June 15, 2020, 12:23 PM IST





Source link

पिछला लेखगैरी कर्स्टन ने कहा- सिर्फ 7 मिनट में भारतीय टीम का मुख्य कोच बना, अनुभव नहीं था और आवेदन भी नहीं किया
अगला लेखVizag गैस लीक: सुप्रीम कोर्ट का आंध्र हाईकोर्ट को निर्देश, LG पॉलिमर की लंबित याचिकाओं का जल्‍द निपटारा करें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।