116 बाद लौटा क्रिकेट: आज से बदले अंदाज मे आमने-सामने होंगे इंग्लैंड और वेस्टइंडीज

0
3


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

शायद ही किसी और टेस्ट मैच का इतना इंतजार किया गया होगा जितना आज यानी बुधवार से साउथैम्पटन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने जा रहे मुकाबले का। लॉकडाउन की वजह से पिछले 116 दिनों से कोई इंटरनैशनल मुकाबला नहीं खेला गया। वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड की धरती पर तीन टेस्ट मैच खेलेगी। अगर दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो 159 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 49 और वेस्टइंडीज ने 57 टेस्ट मैच जीते हैं। 51 मैच ड्रॉ रहे हैं और दो रद्द रहे।

नहीं इस्तेमाल होगी लार, लगेगी पेनल्टी

NBT

46 साल में पहला मौका है जब 100 से ज्यादा दिन के अंतराल तक कोई इंटरनैशनल मैच नहीं खेला गया। बिना दर्शकों के खेले जने वाले इस टेस्ट मैच में नए नियम भी लागू होंगे। जिनमें सबसे अहम लार के इस्तेमाल पर बैन होगा। पहली बार ऐसा होगा कि खिलाड़ी लार के इस्तेमाल के बगैर गेंद मूव कराने की कोशिश करेंगे। नियमों के उल्लंघन पर अंपायर दो चेतावनी देंगे और तीसरी बार नियम तोड़ने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी होगी।

‘ब्लैक लाइव मैटर’

NBT

नस्लवाद के विरोध में दोनों टीमें ‘ब्लैक लाइव मैटर’ का लोगो लगाकर उतरेंगी। ये लोगो खिलाड़ियों की कमीज पर होगा। इसके जरिए वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाड़ी नस्लवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाएंगे।

जश्न मनाने का अंदाज अलग होगा

NBT

मैच के दौरान सेलिब्रेशन करते हुए खिलाड़ियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। वे हाथ नहीं मिला सकते।

स्थानीय अंपायर

NBT

ट्रैवलिंग की मुश्किलों को देखते हुए आईसीसी ने न्यूट्रल अंपायर नियम में भी ढील दी है। दोनों छोर पर स्थानीय अंपायर होंगे। अंपायरिंग में अनुभव की कमी देखते हुए दोनों टीमों को हर पारी में एक अतिरिक्त डीआरएस भी दिया जाएगा।

कोविड सब्सिट्यूट

NBT

कोविड सब्सिट्यूट नियम को भी पहली बार लागू किया गया है। मैच के दौरान किसी भी प्लयर की तबीयत बिगड़ती है तो उसकी जगह नए खिलाड़ी को मैदान में उतारने की अनुमति होगी।



Source link

पिछला लेखLIVE: स्वामी रामदेव के 10 योग, जिससे दूर होगा साइनस और माइग्रेन का रोग
अगला लेखउर्वशी रौतेला ने अपने बॉयफ्रेंड को लेकर इंस्टाग्राम पर खोला राज, अब Photo हो रही है वायरल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।