10वीं,12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए है अच्छा मौका , यहां निकली है 281 पदों पर वैकेंसी

0
1


BSF Recruitment 2022: देश सेवा का जज्बा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. सीमा सुरक्षा बल द्वारा ग्रुप बी और ग्रुप सी के कई पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. आवेदन करने इच्छुक व पात्र उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक साइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवार 28 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. ये प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 281 पदों पर भर्ती की जाएगी. 

वैकेंसी डिटेल्स
सब इंस्पेक्टर (मास्टर)- 8 पद
सब इंस्पेक्टर (इंजन ड्राइवर)- 6 पद
सब इंस्पेक्टर (वर्कशॉप)- 2 पद
हेड कांस्टेबल (मास्टर)- 52 पद
हेड कांस्टेबल (इंजन ड्राइवर)- 64 पद
हेड कांस्टेबल (वर्कशॉप)- 19 पद
कांस्टेबल (क्रू)- 130 पद  

जानें शैक्षणिक योग्यता 
मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से 10वीं या 12वीं पास करने वाले उम्‍मीदवार, नोटिफिकेशन प्रकाश‍ित होने के 30 दिनों के भीतर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर सलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. 

आयु सीमा
सब इंस्पेक्टर (मास्टर और इंजन ड्राइवर) के लिए अभ्यर्थी की आयु 22 से 28 वर्ष के अलावा अन्य सभी पदों के लिए 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयुसीमा में नियमानुसार छूट दी जायेगी.

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर होगा.

परीक्षा पैटर्न
भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करना होगा.

ये भी पढ़ें-

Aadhaar Card: आधार डेटा को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें यह टिप्स, बाद में नहीं होगी कोई परेशानी

Rupee-Dollar: क्रूड में तेजी, निवेशकों की बिकवाली के चलते रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, एक डॉलर के मुकाबले पहली बार 77.81 के लेवल पर रुपया

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

पिछला लेखAam Pak Recipe: गर्मियों में स्वाद से भरपूर आम पाक का लें मज़ा, ये है बनाने का तरीका
अगला लेखOily Hair Tips: अगर इस तरीके से करेंगे शैंपू, तो बाल नहीं रहेंगे चिपचिपे, खुलकर लहराएंगे आपके हेयर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।