10वीं में 50% अंक पाने वाले युवा पा सकते हैं सरकारी नौकरी, यहां करें आवेदन

0
0


South Eastern Railway Recruitment 2022: दक्षिण पूर्व रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकली है. अप्रेंटिस के कुल पदों की संख्या 1785 है. इसके लिए साउथ ईस्टर्न रेलवे ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. खास बात यह है कि 50 प्रतिशत अंक के साथ दसवीं पास युवा भी इसमें नौकरी पा सकते हैं. योग्य उम्मीदवार आरआरसी एसईआर की आधिकारिक साइट rrcser.co.in पर जाकर अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया जारी है और अंतिम तिथि 2 फरवरी, 2023 है.

आवश्यक योगयता 
साउथ ईस्टर्न रेलवे के अप्रेंटिस के पदों पर नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन (10+2 परीक्षा प्रणाली में मैट्रिकुलेट या 10वीं कक्षा) का डिग्री होना अनिवार्य शर्त है. उम्मीदवार को दसवीं न्यूनतम 50% अंकों के साथ (अतिरिक्त विषयों को छोड़कर) पास होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी द्वारा आईटीआई पास प्रमाणपत्र होना जरूरी.

चयन प्रक्रिया
साउथ ईस्टर्न रेलवे द्वारा चयन संबंधित ट्रेडों में अधिसूचना के खिलाफ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई योग्यता सूची (ट्रेड-वार) के आधार पर होगा। न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर प्रत्येक ट्रेड में मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मैट्रिक के प्रतिशत की गणना उम्मीदवारों द्वारा सभी विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी. किसी विषय या विषयों के समूह के अंकों के आधार पर नहीं।

आवेदन शुल्क
अभ्यर्थियों को बतौर आवेदन शुल्क ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय 100 रुपये का भुगतान ‘पेमेंट गेटवे’ के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई/ई-वॉलेट का उपयोग कर किया जा सकता है।

South Eastern railway recruitment 2022: महत्वपूर्ण तथ्य 

पद का नाम  – आप्रेंटिस 
आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 27 दिसंबर, 2022
आवेदन की अंतिम तिथि – 2 फरवरी, 2023 
कुल पदों की संख्या – 1785 

यह भी पढ़ें: IIM में निकली कई पद पर भर्तियां, लाखों में मिलेगी सैलरी, जल्द करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

पिछला लेखदिल्ली : दूसरी क्लास के छात्र के प्राइवेट पार्ट को सहपाठियों ने धागे से बांधा
अगला लेखsamsung galaxy s23 specifications, Samsung Galaxy S23 जल्द देगा भारत में दस्तक, इन फीचर्स होगा लैस – samsung galaxy s23 will soon launch in india
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।