हो जाएं तैयार ! CNG किट के साथ आ रहीं मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा

0
1


हाइलाइट्स

मारुति आने वाले महीनों में बलेनो हैचबैक का सीएनजी वर्जन लाएगी.
टोयोटा ग्लैंजा को भी जल्द ही सीएनजी किट के साथ लॉन्च किया जाएगा.
इसके अलावा मारुति ऑल्टो हैचबैक भी कंपनी नए अवतार में लॉन्च करेगी.

नई दिल्ली. आने वाले महीनों में भारतीय बाजार में अलग-अलग सेगमेंट में कुछ बड़े कार लॉन्च देखेंगे. हैचबैक की बात करें तो इस सेगमेंट में तीन मॉडल होंगे जो सड़कों पर उतरने के लिए तैयार हैं. इनमें नई मारुति न्यू जेनेरेशन मारुति ऑल्टो, मारुति बलेनो सीएनजी (Maruti Baleno CNG) और टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी (Toyota Glanza CNG). तो आइए जानते हैं इन तीनों कारों के बारे में.

न्यू जेनेरेशन ऑल्टो
नई पीढ़ी की मारुति ऑल्टो के 18 अगस्त, 2022 को रिलीज होगी. यह बेहद पॉपुलर हैचबैक काफी बेहतर स्टाइल, अप-मार्केट इंटीरियर और नए इंजन सेटअप के साथ आने वाली है. मारुति सुजुकी की बाकी नई कारों की तरह, 2022 मारुति ऑल्टो (2022 Maruti Alto) हल्के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर स्विच कर सकती है. इस बार, हैच को एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलने की उम्मीद है. जिसमें नवीनतम स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ-साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, नए-डिज़ाइन किए गए डैशबोर्ड और संशोधित सेंट्रल कंसोल शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : नई स्कॉर्पियो के लिए शनिवार से शुरू होगी बुकिंग, धांसू फीचर्स से लैस है एसयूवी

बलेनो और ग्लैंजा सीएनजी
नई ऑल्टो में 1.0L K10C डुअलजेट इंजन दिए जाने की संभावना है जो 67bhp पावर और 89Nm टॉर्क जेनेरेट कर सकता है. कंपनी ऑल्टो का सीएनजी वेरिएंट पेश कर सकती है. कंपनी आने वाले महीनों में बलेनो हैचबैक का सीएनजी वर्जन लाएगी. हालांकि, इसकी ऑफिशियल लॉन्च डेट का खुलासा होना अभी बाकी है. मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी को 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारा जाएगा. यह गैसोलीन यूनिट 89PS की पीक पावर और 113Nm का टार्क जेनेरेटक कर सकेगी. यह 22kmpl (ARAI-प्रमाणित) से ज्यादा का माइलेज दे सकती है.

यह भी पढें : कारों में कैसे काम करता है ‘इनसाइड इंटरनेट’, यहां समझें ‘कनेक्टेड कार’ का पूरा गणित

दोनों हैचबैक के सीएनजी संस्करण में 25kmpl तक का माइलेज दे सकती हैं. हालाँकि, पावर और टॉर्क के आंकड़े नियमित पेट्रोल मॉडल की तुलना में थोड़े कम हो सकते हैं. बलेनो और ग्लैंजा सीएनजी वेरिएंट में सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा और ऑटोमेटिक ऑप्शन नहीं होगा. CNG किट को लोअर और मिड-स्पेक वेरिएंट के लिए आरक्षित किया जा सकता है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Maruti Suzuki Baleno, Toyota Glanza



Source link

पिछला लेखगुरुग्राम में टोल प्लाजा कर्मचारियों ने दंपत्ति को पीटा, मामला दर्ज
अगला लेखRSMSSB VDO Result 2022: जारी हुआ राजस्थान वीडीओ के मेन परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें अपना रोल नंबर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।