होली पर खा लिया है ज्यादा जंक फूड तो हो सकती हैं आंत की समस्याएं, यहां जानें कुछ हेल्दी फूड के बारे में

0
1


त्योहार के मौसम स्वस्थ खाने की रूटीन को ज्यादातर खराब कर देते हैं. तला भोजन, मिठाई और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन हमारी डिश में शामिल हो जाता है. अगर आप अपने आंत को सबसे अच्छे संभावित तरीके से दोबारा शुरू करना चाहते हैं, तब डॉक्टर अर्चना बत्रा की सलाह कारगर हो सकती है. डायटीशियन ने आसानी से मुहैया कुछ फूड सामग्री का सुझाव दिया है जो आंत के स्वास्थ्य की दोबारा बहाली में मदद कर सकते हैं.

उन्होंने बताया, “आंत और दिमाग लाखों नर्व सेल से जुड़े हुए होते हैं और अच्छे कारण से आंत को दूसरा दिमाग अक्सर कहा जाता है. जब आपके आंत का स्वास्थ्य खराब होता है, तो उसकी कीमत आपके दिमागी सेहत को डिप्रेशन और चिंता बढ़ाकर चुकानी पड़ती है.” हमारी इम्यूनिटी सिस्टम का 80 फीसद आंत की लाखों बैक्टीरिया पर निर्भर करता है जो भोजन को पचाने, सेरोटोनिन का उत्पादन करने और आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं.

डायटीशियन कहती हैं, “ये नाजुक संतुलन शुगर के ज्यादा खाने, सब्जियों में कीटनाशकों और यहां तक कि दवाइयों के इस्तेमाल से भी बाधित हो सकता है.” ऐसी स्थिति में आपको जानना चाहिए कौन सी सामग्री का इस्तेमाल किया जाए.

अदरक- अदरक में एंटी-फन्गल और बैक्टीरिया रोधी गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. आप कई भोजन में अदरक को जोड़ सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा है कच्चा खाना, खास कर उस वक्त जब एंजाइम अभी भी जीवित और ताजा हो. अगर आपको अदरक का स्वाद पसंद नहीं है, तब अदरक को कैप्सूल से लिया जा सकता है.

सब्जी- सब्जी जैसे ब्रोकोली और गोभी में सल्फर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो शरीर में सूजन कम करने का काम करता है. फाइबर में  भरपूर होने के चलते ये सब्जी कोलोन को साफ करने में भी मदद कर सकती हैं. ब्रोकोली पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी और विटामिन डी का खजाना है जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है. आंत को फायदा पहुंचाने के लिए सब्जियों को पका कर खाया जाना चाहिए.

सेब का सिरका- बहुत सारी आंत की समस्याएं पेट में कम एसिड का नतीजा होती हैं जिससे रोगजनकों को वृद्धि करने की इजाजत मिल जाती है. सेब का सिरका हम अपनी रोजाना की रूटीन में शामिल कर सकते हैं. उसस भोजन को ठीक ढंग से पचाने, शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और शरीर के पीएच लेवल का संतुलन भी बनाएगा. सेब के सिरका में पेक्टिन के पाया जाता है. पेक्टिन आंत के लिए प्रीबायोटिक्स के बड़े स्रोत का काम करता है.

अदरक- ताजा अदरक पेट में एसिड का उत्पादन करने में मदद करता है. ताजा कसा हुआ अदरक को सूप, स्मूदि में शामिल करें. कसे अदरक पर गर्म पानी उड़ेंले जिससे ताजा अदरक की चाय बन सके.

होली पर जरूर आजमाएं रसोई की इन चीजों को, रंगों से स्किन, मुंह, आंख की करेंगी सेफ्टी

आज देश में होली की धूम, कई राज्यों में सार्वजनिक होली खेलने पर पाबंदी, दिल्ली में दोपहर तक मेट्रो सेवा बंद

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखपूरी दुनिया ने ली राहत की सांस: स्वेज नहर में छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज निकाला गया, अब तक 50 हजार मिलियन डॉलर से भी ज्यादा का नुकसान हुआ
अगला लेखस्वेज नहर का जाम खुलने के संकेतों से फिसला क्रूड, पेट्रोल-डीजल में राहत की बंधी उम्मीद
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।