होली के मौके पर ये 7 आसान उपाय करने से दूर हो सकती है आर्थिक तंगी, जानिए

0
4


देशभर में 29 मार्च को रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा. इसके लिए लोगों ने विशेष रूप से तैयारियां शुरू कर दी हैं. लोगों के बीच भारी उत्साह भी देखने को मिल रहा है. माना जा रहा है कि इस बार होली के अवसर पर कई नक्षत्र एक साथ मिल रहे हैं, जिससे शुभ योग भी बन रहा है. होली के अवसर पर विशेष रूप से पूजा पाठ की भी मान्यता है. कहा जाता है कि इस दिन विधिवत पूजन अर्चन से सारी परेशानियां भी दूर होती हैं. साथ ही साथ रुके हुए कामों की भी शुरुआत होती है.

होली से एक दिन पहले 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है. साथ ही मन से नकारात्मक विचार भी दूर होते हैं. कहा जाता है कि होली के दिन कुछ खास उपाय करने से आर्थिक परेशानी भी दूर होती है. यहां पर आप उनके बारे में जान सकते हैं.

होलिका दहन के दौरान आग में अलसी, गेहूं, मटर और चना डालने से पैसे की तंगी दूर हो सकती है.

इसके अलावा, होली के दिन मोती शंख को स्नान कराकर उसकी पूजा करने से भी आर्थिक तंगी दूर होती है.

कहा जाता है कि होलिका दहन के दौरान आग में सरसों के दाने डालने और मां की लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में पैसे की कमी नहीं रहती है, साथ ही यश और कीर्ति की भी प्राप्ति होती है.

मां लक्ष्मी की पूजा करने से दूर होती हैं परेशानियां

माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से हर परेशानी दूर होती है और मन में सकारात्मक विचार आते हैं. इस दिन सुबह उठकर शाही स्नान करने और फिर दान पुण्य करने से भी परेशानियां दूर होती हैं. माना जाता है कि इस दिन भूखों को खाना खिलाने और उन्हें वस्त्र देने से भी सुख समृद्धि मिलती है. इस दिन ब्राह्मण को भोजन कराकर दान दक्षिणा देना भी शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें 

अंकों का रंगों से है संबंध, होली पर चुनें लकी कलर

चैत्र मास में न करें गुड़ और मिश्री का सेवन, बताया गया है निषेध



Source link

पिछला लेखICAI CA 2021: ICAI ने जनवरी में हुई सीए इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जारी किया, icai.nic.in पर देख सकते हैं नतीजे
अगला लेखBPSC 66th Mains Exam: बीपीएससी 66वीं मुख्य परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 06 अप्रैल से शुरू
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।