हिंदी बोलने वाले सूरीनाम के राष्ट्रपति बॉलीवुड फिल्मों और पुराने गानों के दीवाने, NDTV से की चर्चा

0
0



नई दिल्ली:

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी का कहना है कि बॉलीवुड से भारत और सूरीनाम अधिक पास आ सकते हैं. NDTV से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि, ”सूरीनाम में हिंदी भाषा प्रचलित है. हिंदुस्तानी इसी भाषा में घर में, मंदिर में बात करते हैं. लेकिन एक दूसरी भाषा भी है जिसे हम ‘सरनामी हिंदी’ कहते हैं, यह अधिक व्यापक रूप से बोली जाती है. उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास है कि बॉलीवुड का इसमें महत्वपूर्ण रोल है.” 

यह भी पढ़ें

संतोखी से उनकी फेवरेट फिल्म के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि, ”बहुत ईमानदारी से बताऊं, जब मैं और जवान था तब मैं रोज बॉलीवुड मूवी देखता था. फिल्म ‘शोले’ मैंने छह-सात बार देखी. हर बार एक्साइटेड होता था. उन्होंने कहा कि पुराने गाने मेरे फेवरेट हैं. लता मंगेशकर, मुकेश, रफी, किशोर मुझे बहुत अच्छा अहसास देते हैं. दूसरा संगीत तो आपके शरीर को थिरकाता है, लेकिन वह संगीत आत्मा को सुकून देता है.” 

उन्होंने कहा कि, ”अपने काम से फुरसत होने के बाद मैं शांति और संगीत पसंद करता हूं. मुझे लता के भजन पसंद हैं. भजन मुझे आध्यात्मिकता की अनुभूति देते हैं. मेरे देश में बॉलीवुड की नई फिल्में और नए एक्टर मेरे देश के लोगों पर अपना प्रभाव जमा रहे हैं.”      

 

संतोखी ने कहा कि, ”इंदौर में मीटिंग थी, उससे हम लोग और आगे बढ़ सकेंगे. भारत की सरकार ने सूरीनाम में रीजनल ट्रेनिंग सेंटर बनाया है. वहां पर हिंदी भाषा सीख सकते हैं. कल्चरल ट्रेनिंग, रिलीजन ट्रेनिंग वहां पर हो रही है. मेरा विश्वास है कि हम लोगों की भाषा, हमारी परंपरा, हमारे धर्म और आगे बढ़ सकेंगे. यहां जो समाज देखा वह सूरीनाम की जनता के लिए मदद कर सकता है.” 



Source link

पिछला लेखAaj Ka Rashifal 14 January 2023: मकर संक्रांति के दिन इन राशियों का बन रहा है अद्भुत संयोग, मिलेगा मनचाहा फल
अगला लेखदेश-दुनिया में कोरोना का खतरा: चीन की 64% आबादी संक्रमित; भारत में पिछले 24 घंटे में 174 नए मामले मिले
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।