हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के साथ सेज यूनिवर्सिटी (सेज समूह) का टाई -अप

0
4


दैनिक भास्कर

Jul 09, 2020, 10:57 PM IST

सेज समूह पिछले दो दशकों से शिक्षा के क्षेत्र में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। 2 अंतरराष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालय, 5 टॉप कॉलेज, व दो श्रेष्ठ सीबीएसई स्कूल के साथ सेज ग्रुप आज शिक्षा के क्षेत्र में नक्षत्र के रूप में स्थापित हो चूका है। अपनी इनोवेटिव सोच और इंडस्ट्री रेडी क्वालिटी एजुकेशन के लिए विख्यात सेज समूह ने गुणवत्तापूर्ण वैश्विक शिक्षा के लिए विश्व प्रसिद्ध हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के साथ  एक शैक्षिक अनुबंध किया  है। ।  इस नए अनुबंध को समूह के सेज सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विंग के द्वारा संचालित  किया जाएगा। सेज सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एक पहल है जो गुणवक्ता पूर्ण  इंडस्ट्री रेडी एजुकेशन के साथ युवाओ को एक सफल प्रोफेशनल,  एंटरप्रेन्योर बनाए की दिशा में कार्य करती है। जिन महत्वपूर्ण सामयिक और रोजगार मूलक सर्टिफ़िकेट कोर्सेस के लिए सेज समूह ने हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के साथ टाई-अप किया है, ये हैं – बिज़नेस एनालेटिक्स, इकनॉमिक्स फॉर मैनेजर्स, एंटरप्रेन्योरशिप इसेंशियल्स, फ़ाइनेंशियल अकाउंटिंग, एवंम सस्टेनेबल बिज़नेस स्ट्रेटजी। सेज यूनिवर्सिटी भोपाल- इंदौर , सागर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स ( SIRT) के कॉलेजेस में  पढ़ने वाले छात्र, एलुमनाई  और संस्था के स्टाफ मेंबर्स इसका लाभ ले सकते है।    

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल ऑनलाइन , बिज़नेस, मैनेजमेंट, आंत्रप्रेन्योर स्किल्स जैसे कई प्रोग्राम्स के लिए विश्व के सर्वश्रेठ बिजनेस स्कूल में से एक है । हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्सेज प्रोफेशनल्स, स्टूडेंट्स के करियर को एक नयी  दिशा प्रदान करते है, प्रैक्टिकल एक्सपोज़र पर आधारित पाठ्यक्रम आपके करियर ग्रोथ , आंत्रप्रेन्योर स्किल्स डेवलपमेंट, अंतराष्ट्रीय उद्योग जगत के परिवेश से रूबरू कराती है।  

एंटरप्रेन्योरशिप स्किल डेवलपमेंट पर विशेष ध्यान 

सेज ग्रुप – सेज यूनिवर्सिटी के चांसलर और सागर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के चेयरमैन इंजी. संजीव अग्रवाल का कहना है कि इस अनुबंध के तहत छात्र  सेज समूह की यूनिवर्सिटी, कॉलेज से रोज़गारोन्मुख क्वालिटी एजुकेशन के साथ साथ हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के ऑनलाइन कोर्सेज से अपने ज्ञान और एंटरप्रेन्योर स्किल्स को भी निखार सकते है. ।  सेज सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस प्रोग्राम के अंतरगत सेज समूह के सभी पढने वाले छात्र , एलुमनाई , स्टाफ मेंबर्स इन कोर्सेज का लाभ ले सकते  अपनी स्किल्स को और बेहतर बना सकते है।  विविध विषयो पर आधारित ऑनलाइन कोर्सेस, ऑनलाइन स्पीकर सेशन, इंडस्ट्री इंटरफेस और वैश्विक स्तर के फैकल्टी से संवाद कर अपने अपने क्षेत्र  में निपुणता हासिल कर सकते है. वर्तमान और भविष्य के परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए , सेज समूह के अकादमिक  विशेषज्ञ निरंतर शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को नए इंडस्ट्री रेडी प्रोग्राम , इनोवेशन और क्वालिटी एजुकेशन पर शोध करते रहते है ताकि छात्रों को एक बेहतर इंटरप्रेन्योर , प्रोफेशनल बनाया जा सके।  

छात्रों को मिलेगा अंतर्राष्ट्रीय एक्सपोज़र

सेज समूह की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुश्री साक्षी अग्रवाल के अनुसार मध्य प्रदेश के शैक्षिक जगत में इसे एक ऐतिहासिक अनुबंध समझा जा सकता है। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को सेज यूनिवर्सिटी, SIRT कॉलेजेस में एक उच्च कोटि की शिक्षा के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर का लर्निंग एक्सपोज़र भी मिलेंगे जो युवाओ को एक सफल प्रोफेशनल बनाने में सहायक होगा।  सुश्री अग्रवाल ने इस बारे में विश्लेषण करते हुए कहा कि इन पाठ्यक्रमों को हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल से सीधे करने पर अत्यंत महँगा पड़ेगा , सेज ग्रुप अपने सभी छात्रों , एलुमनाई , व फैकल्टी को हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल से अफिलेट कोर्सेज के लिए कोर्स फी में छूट दे रही है।

सेज समूह के शिक्षण संस्थान में आज 18000 से अधिक छात्र शिक्षा ले रहे है , 50,000 एलुमनाई या तो कई राष्ट्रीय , मल्टी नेशनल कम्पनीज में कार्य रत है या प्रोफेशनल , स्टार्टअप एक उदयमान सफल बिजनेसमैन के रूप में अपना करियर बना रहे है। सेज यूनिवर्सिटी, सागर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स ( SIRT ) का देश के कई उत्कृष्ट से टाई-अप है, जिसके अंतरगत छात्रों को उनके विषयों बेहतर प्रशिक्षण , ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जा सके। जिससे छात्रों को स्किल्ड एजुकेशन मिल पाए और वो भविष्य में अच्छी नौकरी व् रोज़गार हासिल कर पाएं । इसके साथ ही सेज का ये निरंतर प्रयास रहता है कि वो न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतर इंस्टिट्यूट से जुड़ पाएं जिससे सेज के छात्र न अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतर रोज़गार में अवसर हासिल कर पाएं । यही कारण है कि सेज ने इस बार हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के साथ मिलकर छात्रों की छात्रों को नया आयाम देने दिशा मिलकर काम कर रहे है।    

इंडस्ट्री रेडी एजुकेशन हमारी प्राथमिकता

सेज यूनिवर्सिटी भोपाल, इंदौर व सागर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स (SIRT ) के कॉलेज कई विश्व विख्यात कम्पनीज जैसे Google, Apple, Manage, TATA Motors, Ilead ,HCL आदि से अनुबंध है। संस्थान  के छात्र आज इंडस्ट्री रेडी एजुकेशन के बाद कई प्रख्यात कम्पनीज जैसे टीसीएस , IBM, कैपजेमिनी, ट्यूडिप, सिस्टमैट्रिक्स, स्मार्ट डेटा, एपाल्टो इलेक्ट्रॉनिक्स, इन्फोप्रेट इंटेलिकस और मल्टी नेशनल कम्पनीज में अपने करियर को नया आयाम दे रहे है। सेज समूह का हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल (ऑनलाइन)  से अनुबंध मध्य प्रदेश में छात्रों के सुनहरे भविष्ये की शुरुआत है। प्रोग्राम से सम्बंधित जानकारी , रजिस्ट्रेशन के लिए www.sageuniversity.edu.in,  www.sirtbhopal.ac.in और www.sisbhopal.edu.inपर लॉग  न कर सकते हैं।



Source link

पिछला लेखशुक्रवार को रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री
अगला लेखMahabharat: कौन थी गांधारी जो दुर्योधन को बनाना चाहती थीं वज्र
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।