हार्ट अटैक के रिस्क को कम करते हैं ये हेल्‍दी फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

0
1


हाइलाइट्स

ऑलिव ऑयल ब्‍लड वेन्‍स को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है.
स्‍वीट पोटैटो को आप आलू के साथ रिप्‍लेस कर सकते हैं.

Foods That Reduce Risk Of Heart Attack: दुनियाभर में एक तिहाई लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है. हम जो खाते हैं या पीते हैं उसका गहरा असर हमारे हार्ट की सेहत पर पड़ता है. यहां तक की कई ऐसी खाने की चीजें हैं जो हार्ट डिजीज की बड़ी वजह होती हैं और उनसे दूर रह कर ही हम कई हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रख सकते हैं. इनके सेवन से हाई ब्‍लड प्रेशर, कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या, इंफ्लामेशन जैसी समस्‍या होती हैं जो हार्ट के लिए काफी खतरनाक होते हैं. वेबएमडी के मुताबिक, अगर आप अपने डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें तो ये हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक जैसी समस्‍याओं से आपको बचा सकती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो इंसान में हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हार्ट अटैक से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

फ्रेश हर्ब
अगर आप अपने खाने में ताजा हर्ब को शामिल करें तो ये आपके हार्ट को हेल्‍दी रखने का बहुत बढ़िया जरिया हो सकता है. ये आपके खाने को टेस्‍टी भी बनाएगा.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ब्‍लैक बीन्‍स
फॉलेट, मैग्‍नेशियम और एंटी ऑक्‍सीडेंट से भरपूर ब्‍लैक बीन्‍स हार्ट को हेल्‍दी रखने में काफी मदद करता है. यह ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करता है.

सैल्‍मन फिश
ओमेगा 3 से भरपूर सैल्‍मन हार्ट को हेल्‍दी रखता है और ब्‍लड प्रेशर डिजीज को कंट्रोल करने का काम करता है.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल में हेल्‍दी फैट पाया जाता है और इसमें भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. यह ब्‍लड वेन्‍स को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

अखरोट
अखरोट हार्ट आर्टरी को प्रोटेक्‍ट करने में मदद करता है और कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है. जिससे हार्ट अटैक की आशंका कम होती है.

बादाम
बादाम के सेवन से बैड कोलस्‍ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, हार्ट हेल्‍दी फैट हार्ट को हेल्‍दी रखन में मदद करते हैं.

स्‍वीट पोटैटो
इसे आप आलू के साथ रिप्‍लेस कर सकते हैं. इसमें ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स को कम करने में मदद मिलती है जिससे ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखWhatsapp Feature: अब नहीं चलेगी चालाकी, व्हॉट्सएप पर नहीं ले पाएंगे ‘व्यू वंस मेसेज’ का स्क्रीनशॉट
अगला लेखज्यूडिशियरी में काम करने का बेहतरीन मौका, ग्रेजुएट पास यहां करें आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।