हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेगी यह हरी पत्तेदार सब्जी, पोषक तत्वों का है पावर हाउस, आज ही डाइट में करें शामिल

0
0


हाइलाइट्स

पालक में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे आर्टरीज की फंक्शनिंग बेहतर होती है.
आलू, शकरकंद और गोभी में भी पोषक तत्वों का खजाना होता है, जिससे बीपी नॉर्मल रहता है.

Spinach Health Benefits: स्वस्थ रहने के लिए लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. यह बात बिल्कुल सही है कि हरी सब्जियां हमारे शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी करती हैं और बीमारियों से बचाती हैं. इतना ही नहीं, अगर आप कुछ सब्जियों का सही तरीके से इस्तेमाल करें तो आप कई गंभीर बीमारियों से राहत पा सकते हैं. आज आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे, जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए दवा की तरह फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं.

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension) की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए पालक (Spinach) किसी वरदान की तरह साबित हो सकता है. अगर ऐसे लोग रोज पालक का सेवन करें तो उन्हें काफी हद तक राहत मिल सकती है. पालक के जूस के साथ दिन की शुरुआत की जाए, तो बीपी की समस्या की छुट्टी हो सकती है. यह बात कई रिसर्च में भी साबित हो चुकी है. एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक पालक में फाइबर, पोटेशियम और ल्यूटेन की भरपूर मात्रा होती है, जिससे खून की धमनियां हेल्दी रहती हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. इससे शरीर के अन्य अंग भी बेहतर तरीके से काम करते हैं.

खून की धमनियों की जकड़न होती है दूर

एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ था कि पालक में मौजूद नाइट्रेट कंटेंट खून की धमनियों की जकड़न दूर करते हैं और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने में मदद करते हैं. पालक का सूप और जूस लगातार एक सप्ताह तक पीया जाए, तो इससे ब्लड प्रेशर पर काफी असर हो सकता है. पालक का सेवन करने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ भी इंप्रूव होती है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. इस पत्तेदार सब्जी में पोटेशियम की काफी मात्रा होती है, जिसकी वजह से जानकार इसे खाने की सलाह देते हैं. पोटेशियम से भरपूर फूड्स ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होते हैं.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज का हो जाएगा काम-तमाम, यह सब्जी खरीदें और रस निकालकर पी लें

इन सब्जियों से भी मिलता है फायदा

पालक के अलावा आलू, शकरकंद, गोभी और अंकुरित दालों में भी पोटेशियम की काफी मात्रा होती है और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये सब्जियां भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. हालांकि ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आलू और शकरकंद का ज्यादा सेवन न करें. ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों को इन चीजों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- दूध पीने का सही समय जानते हैं आप? इस वक्त पीएंगे तो मिलेगा ज्यादा फायदा

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle, Trending news



Source link

पिछला लेखएमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी: अब 23 जनवरी तक करें अप्लाई, 15 मार्च 2023 से शुरू होगी एग्जाम
अगला लेखसरकारी नौकरी: वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड में माइनिंग सरदार सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, 10 फरवरी तक करें आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।