हरी सब्जियों और फलों से घटाएं वजन

0
0


आजकल वजन घटाना एक बड़ी समस्या बन गया है. लाखों की संख्या में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. शरीर में मोटापा बढ़ने की बड़ी वजह है गलत और अनियमित खान-पान, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और तनाव. ऐसे में आपको वजन कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले अपने डाइट प्लान पर ध्यान देने की जरूरत है. आपको खाने से कार्बोहाइड्रेट और चीनी तुरंत कम कर देनी चाहिए. ज्यादातर लोग खाने में आलू, चावल और रोटी खाना पसंद करते हैं. जिसने तेजी से वजन बढ़ता है. कुछ लोगों को फास्ट फूड और स्नैक्स खाने की बी आदत होती है, लेकिन वजन बढ़ाने में ये सभी चीजें बहुत तेजी से काम करती हैं. अगर आपको पतला होना है तो अपनी डाइट में लो कैलोरी वाली चीजों को शामिल करें. इसके लिए खाने में हरी सब्जियां और फल खूब खाएं. 

ब्रोकली- अगर आपको वजन कम करना है तो खाने में ब्रोकली जरूर शामिल करें. ब्रोकली खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है. ब्रोकली में विटामिन-ए,  विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. रोजाना ब्रोकली खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इससे हार्ट भी हेल्दी, आंखें और हड्डियां मजबूत होती हैं. 

Weight Loss Tips: हरी सब्जी और हरे फलों से होगा वजन कम, डाइट में शामिल करें ये लो कैलौरी फूड

केल- खाने में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से आपका वजन तेजी से कम होगा. केल भी ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जी है, जो आपका मोटापा दूर करने में मदद करती है. केल को लीफ कैबेज भी कहते हैं. केल में दूसरी हरी सब्जियों से ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. केल से पाचन और हार्ट हेल्दी रहता है.

Weight Loss Tips: हरी सब्जी और हरे फलों से होगा वजन कम, डाइट में शामिल करें ये लो कैलौरी फूड
तरबूज- फलों में वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद तरबूज माना जाता है. तरबूज खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. इससे वजन भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है. तरबूज में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी बहुत कम होते हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी और आंखे स्वस्थ रहती हैं.

Weight Loss Tips: हरी सब्जी और हरे फलों से होगा वजन कम, डाइट में शामिल करें ये लो कैलौरी फूड 
लौकी- वजन कम करने के लिए लौकी भी बहुत पोष्टिक आहार है. लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें: क्या आप को भी है दिल का दौरा पड़ने का खतरा? जानें कैसे कर सकते हैं बचाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखबर्थडे से पहले ही मूड में आईं Priyanka Chopra, स्विमसूट में दिखाया खूबसूरत फिगर
अगला लेखदिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 गुरुवार को फिर से खुलने के लिए तैयार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।