हरियाणा में निकली स्पेशल शिक्षक के पदों पर वैकेंसी, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन और सैलरी डिटेल

0
0


Haryana Teacher Jobs : हरियाणा के स्कूलों में स्पेशल एजुकेटर यानी विशेष शिक्षक के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 जुलाई 2022 है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.hsspp.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस भर्ती प्रकिया के तहत कुल 297 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. बता दें यह भर्ती सर्व शिक्षा अभियान के तहत की जा रही है. 

महत्वपूर्ण तिथि 
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 15 जुलाई 2022

शैक्षणिक योग्यता 
9 वीं और 12वीं कक्षा के लिए 
कक्षा 9 से 12वीं को पढ़ाने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से विशेष शिक्षा में बी.एड (विशेष शिक्षा) या बी.एड (सामान्य) डिप्लोमा होना चाहिए. इसके अलावा ऐसे कैंडिडेट जिनकी योग्यता भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई), नई दिल्ली द्वारा माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के तहत निर्धारित है, वे भी पात्र हैं. कम से कम 50% अंकों के साथ प्रासंगिक विषय में स्नातकोत्तर और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से विशेष शिक्षा में बी.एड (विशेष शिक्षा) या बी.एड (सामान्य) डिप्लोमा हो. इसके अलावा एक विषय के रूप में मैट्रिक स्तर तक हिन्दी/संस्कृत में पढ़ाई की हो. 

पहली से आठवीं कक्षा के लिए 
पहली से आठवीं कक्षा के के लिए कैंडिडेट के पास आरसीआई द्वारा विशेष शिक्षा में बी.एड के साथ 50% के साथ स्नातक या 10+2 न्यूनतम 50% अंकों के साथ दो साल के साथ डी. किसी भी श्रेणी की विकलांगता में विशेष शिक्षा या किसी भी श्रेणी में विशेष शिक्षा में एक वर्षीय डिप्लोमा या प्रारंभिक (प्राथमिक / उच्च प्राथमिक) के तहत आरसीआई, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित योग्यता पर भी पात्रता के लिए विचार किया जाएगा लेकिन 10+2 में 50% अंकों के साथ हो. इसके अलावा अनुभव धारक को वरीयता दी जाएगी. एक विषय के रूप में हिंदी/संस्कृत के साथ मैट्रिक. 

आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 42 से के बीच होनी चाहिए.

सैलरी 
कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विशेष शिक्षक को आईईडी-एसएस के तहत सैलरी 25,000/- रुपये प्रति माह मिलेगी. वहीं, पहली से आठवीं तक के विशेष शिक्षक के लिए सैलरी 20,000/- रुपये प्रति माह होगी.

जानें कैसे होगा चयन 
ऑनलाइन आवेदन करने वाले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो कि 5 अगस्त 2022 को आयोजित की जाएगी. 

​BSE Odisha 10th Result 2022: ​ओडिशा बोर्ड ने जारी किया 10वीं क्लास का रिजल्ट, ​90.55​ फीसदी छात्रों को मिली सफलता

​​IGNOU: इग्नू ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में स्नातक कार्यक्रम किया शुरू, इस दिन तक करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

पिछला लेखRanveer Singh : साकिब सलीम ने रणवीर सिंह को बताया ‘सेक्स का गोला’, मजेदार अंदाज में किया बर्थडे विश, देखें पोस्ट
अगला लेखसिर्फ गैस ही नहीं, इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की शिकायत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।