“हमारे पास पर्याप्त स्टॉक…”, गेहूं आयात करने की खबरों को सरकार ने किया खंडन

0
1


नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने गेहूं आयात की खबरों का खंडण किया है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा, ” भारत में गेहूं आयात करने की ऐसी कोई योजना नहीं है। हमारी घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देश के पास पर्याप्त स्टॉक है और फूड कार्पोरेशन ऑफ इंजिया के पास भी सार्वजनिक वितरण के लिए पर्याप्त स्टॉक है. कई रिपोर्टों में इस बात का जिक्र किया गया था कि भारत दूसरे देशों के गेहूं आयात करने पर विचार कर रहा है.” 

यह भी पढ़ें

ये बात चौंकाने वाली थी क्योंकि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद जारी वैश्वविक अस्थिरता के बीच पीएम मोदी ने दावा किया था कि भारत “दुनिया को खिलाने” के लिए तैयार है. दरअसल, ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि गर्मी की वजह से गेहूं के उत्पादन में कमी और बढ़ती कीमतें के सरकार को अनाज आयात पर विचार करने के लिए मजबूर कर सकती हैं.

cnop7so

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने इस खबर को रिपोर्ट करते हुए कहा था कि वित्त मंत्रालय ने इससे संबंधित टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया था. वहीं, खाद्य और वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी जवाब देने से इनकार कर दिया है. भारत ने बुधवार को गेहूं उत्पादन के अपने बढ़े हुए आंकडे़ को पेश किया, जबकि अन्य पूर्वानुमानकर्ता और व्यापारी हीटवेव के कारण उत्पादन संख्या को कम आंक रहे थे. 

सरकार ने कृषि मंत्रालय द्वारा जारी अपने नए एस्टिमेट में कहा कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अनाज उत्पादक ने 2022 में 106.84 मिलियन टन गेहूं की कटाई की, जो पिछले एस्टिमेट 106.41 मिलियन टन से थोड़ा अधिक है. 

यह भी पढ़ें –  
राहुल की ‘ना’ के बाद गांधी परिवार से बाहर पार्टी अध्यक्ष की तलाश में कांग्रेस : सूत्र
भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ हवाई अड्डा, पंजाब और हरियाणा सरकार हुईं सहम

VIDEO: नई तरह की सामग्री कैसे फैशन उद्योग का भविष्य बदल रही है ?



Source link

पिछला लेखमंत्री के लिए नहीं खुला आगरा कॉलेज का गेट, चीफ गेस्‍ट थे; जानें किन वजहों से लौटे
अगला लेखकमजोर बृहस्पति करता है मान-सम्मान में कमी, लाल किताब से जानें इसे दूर करने के उपाय
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।