स्वाद के चलते आप भी खाते हैं ज्यादा हरी मटर, तो हो जाएं सावधान, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

0
0


हाइलाइट्स

अपना वजन घटाना चाहते हैं तो हरी मटर के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए.
हरी मटर को ज्यादा खाने से पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है.

Side Effects Of Green Pea : सर्दियों के शुरू होते ही बाजारों में हरी मटर की रौनक आ जाती है. हरी मटर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि यह सेहत को भी फायदा पहुंचाती है. हरी मटर में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन आदि पाए जाते हैं. इसलिए लोग हरी मटर की ना सिर्फ सब्जी बनाते हैं बल्कि इससे अलग-अलग तरह के व्यंजन भी बनाए जाते हैं. हरी मटर कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल भी करती है लेकिन जरूरत से ज्यादा हरी मटर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि अधिक हरी मटर का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

-हरी मटर के अत्यधिक सेवन से होने वाले नुकसान
-जिन लोगों का वजन ज्यादा है और वह अपना वजन घटाना चाहते हैं ऐसे लोगों को हरी मटर के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए. मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. यह आपके शरीर पर अत्यधिक फैट बढ़ाने का काम कर सकता है. इसलिए वजन कम करने वाले लोगों को मटर खाने से परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – सर्दियों में कब्ज़ हो गई है तो खाएं अमरूद, 5 बीमारियों में मिलते हैं गज़ब के फायदे, पत्तियां भी हैं असरदार

-यदि आपको भी यूरिक एसिड की प्रॉब्लम है तो आपको हरी मटर का सेवन करने से बचना चाहिए. हरी मटर में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन अमीनो एसिड, विटामिन डी और फाइबर पाया जाता है. जो आपके यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम कर सकती है.

-जिन लोगों को कब्ज या एसिडिटी से जुड़ी परेशानी होती है उन लोगों को हरी मटर का सेवन कम कर देना चाहिए. हरी मटर को हमारा पाचन तंत्र अच्छी तरह से जल्दी नहीं पचा पाता इसलिए यह एसिडिटी का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें – बिना दवाओं के भी घट सकता है कोलेस्ट्रॉल, 5 नेचुरल तरीकों को अपनाएं, दिल बनेगा हेल्दी और स्ट्रांग

-किडनी के रोगों से जुड़े लोग हरी मटर का सेवन ना करें तो ज्यादा अच्छा होता है. हरी मटर में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण किडनी की कार्य क्षमता में कमी आ सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को हरी मटर खाने से परहेज करना चाहिए.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखIPL 2023: आईपीएल में होगी ऋषभ पंत की वापसी, दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ये क्या कह दिया
अगला लेखअब सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर की खैर नहीं, सरकार ने जारी की चेतावनी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।