स्वस्थ तरीके से वजन कम करने की है चुनौती, तो सप्ताह में इन फूड को डाइट प्लान में करें शामिल

0
1


पर्याप्त फाइबर और प्रोटीन के साथ संतुलित आहार खाना स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मुफीद होता है. एक अनुमान के मुताबिक हर सप्ताह इसके सेवन से 1-2 पाउंड वजन कम किया जा सकता है. ये फूड डाइट में शामिल करने के लिए बेहतरीन माने जाते हैं.

1. फैटी फिश

विशेषज्ञ समुद्री फूड का हर सप्ताह सेवन की सलाह देते हैं. इसमें जरूरी फैटी एसिड पाए जाते हैं. दिमाग और दिल के स्वास्थ्य के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड सालमन, टूना मछलियों से मिलता है. इसके सेवन से शरीर की चर्बी कम होती है. प्रोटीन की उच्च मात्रा भी मिलती है.

2. क्रूसदार सब्जियां

क्रूसदार सब्जियों में ब्रोकोली, गोभी, ब्रसल स्प्राउट और आर्गुला शामिल होते हैं. उनके सेवन से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे पहुंचते हैं. इसके नियमित सेवन से कैंसर के खतरे और सूजन को कम किया जा सकता है. क्रूसदार सब्जियों में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स कम पाए जाते हैं. ये वजन कम करने में मददगार साबित होता है. पूरे सप्ताह क्रूसदार सब्जियों का सेवन किया जा सकता है.

3. साबुत अनाज

वजन कम करने की बात आती है तो बहुत सारे लोगों का ख्याल होता है कि पास्ता, ब्रेड और चावल से दूर रहना चाहिए. लेकिन साबुत अनाज भी वजन घटाने का काम करता है. इससे विटामिन, खनिज हासिल होता है. हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट्स से ऊर्जा को प्राथमिकता देता है. इसलिए गेहूं का पास्ता, ब्राउन राइस से हमें संतुष्टि मिलती है.

4. सेब

सब्जियों की तरह फल भी हेल्दी तरीके से वजन घटाने का प्लान हो सकता है. सेब को फ्रिज में हफ्तों रखकर खाया जा सकता है. सलाद और टोस्ट के अलावा सूप में भी सेब का इस्तेमाल किया जा सकता है. शोध में बताया गया है कि इसका सेवन वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

5. अंडे

अंडे संतुलित प्रोटीन का अहम जरिया होते हैं. वजन करने में इसकी भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है. नाश्ते में अंडे का सेवन वजन घटानेवाला होता है.

6. एवकाडो

एवकाडो एक बड़ा, गुदे वाला नाशपती के आकार की बैरी है. इसको डाइट प्लान में वजन कम करने के लिए जोड़ा जा सकता है. इससे हेल्दी फैट्स और फाइबर हासिल होते हैं. एवकाडो से सब्जियों और फलों की तुलना में ज्यादा कैलोरी मिलती है. शोध के मुताबिक एक दिन में आधा एवकाडो का सेवन वजन कम करता है.

7. डार्क चॉकलेट

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में चॉकलेट को डाइट प्लान में शामिल किया जा सकता है. ये मूड को ठीक रखने के काम आता है. चॉकलेट के सेवन से वजन कम करने के प्लान पर अमल किया जा सकता है.

विटामिन्स को भूल जाओ, अब इम्युन सिस्टम मजबूत करने के तीन बेहतरीन उपायों को जानिए

Coronavirus: क्या टीन एजर्स के लिए कम खतरनाक है कोरोना, जानें WHO का इस पर क्या कहना है?



Source link