स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से ज्यादा फायदेमंद है एक कप नारियल पानी, हाई बीपी और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

0
0


Coconut Water Health Benefits: अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. नारियल पानी के हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. प्रेग्नेंसी और पीलिया जैसी बीमारी में यह रामबाण की तरह काम करता है. इनके अतिरक्त भी बहुत सी बीमारियां हैं जिसमें नारियल पानी बहुत अधिक फायदेमंद होता है. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

अगर आप सोचते हैं कि नारियल का पानी गर्मी में ज्यादा फायदेमंद होता है तो ऐसा नहीं है. आप इसका सेवन बिना किसी हिचकिचाहट के सर्दियों में भी कर सकते हैं. नारियल का पानी हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है और संक्रमण से रक्षा करता है. आइए जानते हैं कि नारियल का पानी हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है.

किडनी के लिए फायदेमंद: किडनी हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग होती है और इस पर पूरे शरीर का स्वास्थ्य निर्भर करता है. किडनी की हेल्थ को बनाए रखने में नारियल पानी काफी मददगार होता है. एक कप नारियल पानी में 600 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है. इससे हमारे पूरे दिन की डाइट का 16 प्रतिशत पोटैशियम मिल जाता है. किडनी और मांसपेशियों के लिए पोटैशियम बेहद जरूरी होता है. बता दें कि एक कप नारियल पानी में 60 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है.

टॉक्सिक बाहर करने में मदद: नारियल पानी में डाइयुरेटिक प्रॉपर्टी की मात्रा भी अच्छी खासी होती है जिससे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद होती है.

इस तेल से चेहरे की करेंगी मालिश तो लूज स्किन में आएगा कसाव, फिर से दिखने लगेंगी जवां-जवां

नारियल पानी में 95% पानी: नारियल पानी में पानी की मात्रा 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इस वजह से दूसरे ड्रिंक्स के मुकाबले यह अधिक फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर को काफी रफ्तार से इंस्टैंट इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी होती है.

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद: नारियल पानी हमारे स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. पानी की मात्रा अधिक होने से इसके सेवन से स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है और साथ ही इससे मॉइस्चराइज करने में भी मदद मिलती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार: सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम बीपी को कंट्रोल रखता है. प्रतिदिन अगर एक कप नारियल पानी पीते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Blood Sugar, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखबजट से पहले जब-जब सेंसेक्स में आई गिरावट, जानें तब-तब क्या हुआ? आंकड़े खुश कर देंगे
अगला लेखGalaxy A14 5G और Galaxy A23 5G को खरीदें 2 हजार के कैशबैक के साथ, शुरू हो गई ऑफर्स की बरसात – samsung galaxy a14 5g galaxy a23 5g sale starts with upto 2000 cashback offer
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।