स्ट्रगल करने तक थे साथ,सफलता मिलते ही बढ़ी दूरियां: जावेद अख्तर ने बताई क्यों टूटी सलीम-जावेद की जोड़ी, बोले- कामयाबी मिली तो खत्म हुआ तालमेल

0
0


9 घंटे पहले

एक समय पर सलीम-जावेद की जोड़ी फिल्म इंडस्ट्री में काफी ज्यादा पॉपुलर थी। दोनों ने एक साथ कई हिट फिल्मों का लेखन किया है। सलीम-जावेद की जोड़ी ने बतौर राइटर सिनेमा को करीब 22 फिल्में दीं। करीब 11 साल काम करने के बाद दोनों की जोड़ी टूट गई। अब जावेद अख्तर ने एक इंटरव्यू में इस बात से पर्दा उठाया है कि उनकी और सलीम खान के रास्ते क्यों अलग हो गए।

जावेद अख्तर का कहना है कि जब तक वो दोनों स्ट्रगल कर रहे थे तब तक दोनों के बीच सब कुछ सही था लेकिन जब उन्होंने सफलता का स्वाद चखा तो धीरे-धीरे उनके बीच दूरियां आ गईं। उनका कहना है कि सक्सेसफुल होने के बाद दोनों का सर्कल बदल गया था जो दोनों के अलगाव की अहम वजह बनी।

सलीम साहब मुझे प्रोत्साहित करते थे
बीबीसी हिंदी को दिए एक इंटरव्यू में जावेद ने कहा, ‘सलीम साहब उन चुनिंदा लोगों में थे जो मुझे काफी प्रोत्साहित करते थे। मैं अगर उनके घर के पास नहीं रहता तो शायद इतना नहीं मिल पाता। मैंने वहीं उनके घर के पास कमरा ले लिया था। मैं अक्सर उनसे मिलने जाता था।

जब सफलता मिली तो दूरियां बढ़ीं
जावेद ने इंटरव्यू में बताया कि क्यों इतने सालों तक काम करने बाद उन दोनों के रास्ते अलग हो गए। उन्होंने कहा, ‘शुरू में जब हम स्ट्रगल कर रहे थे तो बिल्कुल एक जैसे थे। हम दोनों सुबह से शाम तक बैठ के काम करते थे, खाना भी साथ ही खाते थे।

हमारे कोई और दोस्त नहीं थे। 24 में से 15-16 घंटे तो साथ ही होते थे, लेकिन जब कामयाबी आनी शुरू हुई तो जिंदगी में नए-नए लोग आए। धीरे-धीरे हमारा सर्कल अलग होने लगा। आगे चलकर हमारा मेंटल बॉन्ड टूट गया। हमारे बीच का तालमेल खत्म हो गया। इसके बाद हमारा साथ काम करना लगभग मुश्किल हो गया।

अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने में सलीम-जावेद की जोड़ी का अहम रोल
सलीम-जावेद की जोड़ी को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे प्रभावशाली लेखकों में गिना जाता है। अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने में इन दोनों की अहम भूमिका है। इनकी लिखी फिल्मों की वजह से अमिताभ काफी पॉपुलर हुए थे।

जंजीर और शोले जैसी फिल्मों का लेखन सलीम जावेद की ही जोड़ी ने किया था। जंजीर के बारे में कहा जाता था कि सलीम-जावेद की सिफारिश के बाद ही प्रकाश मेहरा ने अमिताभ को इस फिल्म के लिए कास्ट किया था।

1975 में आई शोले भारतीय फिल्म इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इसके अलावा अमिताभ बच्चन की ही डॉन और दीवार भी सलीम-जावेद ने ही लिखी है। सलीम खान, सलमान खान के पिता हैं जबकि जावेद अख्तर के बेटे फरहान अख्तर और बेटी जोया अख्तर बॉलीवुड के टॉप के एक्टर-डायरेक्टर हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखक्यों KL Rahul के फोन की चर्चा! कौन सा स्मार्टफोन करते हैं इस्तेमाल? जानें डिटेल – which smartphone use kl rahul
अगला लेखतेलंगाना में सोनू सूद का हुआ भव्य स्वागत: सुपरस्टार को देखने इकट्ठा हुए गांव के लोग, क्रेन के जरिए पहनाई माला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।