स्किन केयर में ऐसे करें घी का इस्तेमाल, चुटकियों में त्वचा पर आएगा नेचुरल निखार

0
0


हाइलाइट्स

देसी घी का फेस पैक ड्राई स्किन से निजात दिलाता है.
घी यूज करने से त्वचा सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है.

Skin care tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन पाने के लिए लोग अक्सर बेस्ट स्किन केयर रूटीन फॉलो करने पर जोर देते हैं. वहीं त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खों को ट्राई करना पसंद करते हैं. घी का इस्तेमाल भी इन्हीं में से एक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी (Ghee) के साथ कुछ चीजों को मिक्स करके लगाना स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इससे आप मिनटों में त्वचा पर चमक ला सकते हैं. दरअसल पोषक तत्वों से भरपूर घी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं स्किन केयर में घी का इस्तेमाल त्वचा पर काफी कारगर साबित हो सकता है. साथ ही घी में कुछ नेचुरल चीजों को मिलाकर घी को त्वचा के लिए और भी असरदार बनाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं स्किन केयर में घी का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

घी और हल्दी

घी और हल्दी का फेस पैक त्वचा के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच घी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए नारियल के तेल और कपूर का करें इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

घी और हल्दी के फायदे

वाइटल फैटी एसिड से भरपूर घी का इस्तेमाल ड्राइ स्किन से छुटकारा दिलाकर त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है. साथ ही स्किन केयर में घी यूज करने से त्वचा सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है. वहीं एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा के कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झांई, डार्क सर्कल और पिग्मेंटेशन से निजात दिलाकर स्किन का नेचुरल ग्लो मेंटेन रखने में मददगार होती है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

घी-बेसन का फेस पैक लगाएं

घी और हल्दी का भरपूर फायदा उठाने के लिए स्किन केयर में आप घी का फेस पैक भी ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए बॉउल में 2 चम्मच घी, 2 चम्मच बेसन और 1 चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं.

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 3 बार घी का फेस पैक अप्लाई करें. इससे आपकी त्वचा नेचुरली ब्यूटीफुल दिखने लगेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखStock Market Closing : शेयर बाजार ने लगाई हैट्रिक, लगातार तीसरे दिन हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स 379 अंक चढ़ा, निफ्टी 17,800 अंक के पार
अगला लेखUP police Constable Vacancy 2022: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल की 26 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, आवेदन जल्द
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।