स्किन केयर के लिए नारियल के तेल और कपूर का करें इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

0
1


हाइलाइट्स

नारियल के तेल और कपूर में एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं.
नारियल तेल और कपूर एलर्जी-इंफेक्शन से निजात देता है.

Benefits of Coconut Oil with Camphor: वैसे तो नारियल का तेल अपने आप में काफी फायदेमंद होता है. लेकिन नारियल के तेल को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए लोग इसमें अलग-अलग चीजें मिक्स करके लगाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी नारियल के तेल में कपूर (Capoor) मिक्स करके लगाया है? अगर नहीं, तो बता दें कि नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाना कई चीजों में फायदेमंद हो सकता है.

स्किन केयर में ज्यादातर लोग नारियल का तेल इस्तेमाल करते हैं. जहां नारियल का तेल त्वचा को नैरिश करके नमी बरकरार रखने का काम करता है. वहीं कपूर एड करने से नारियल का तेल त्वचा पर काफी असरदार भी साबित हो सकता है. इस मिक्सचर की मदद से आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने के फायदे.

एलर्जी और इंफेक्शन से पाएं निजात
बाहर की धूल-मिट्टी और धूप के चलते कई लोग स्किन इंफेक्शन और एलर्जी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से आप न सिर्फ एलर्जी से राहत पा सकते हैं बल्कि स्किन इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन को भी गुडबॉय कह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

कील-मुहांसों से छुटकारा
एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त नारियल का तेल और कपूर का मिक्सचर फेस के पिंपल और एक्ने को दूर करने में भी सहायक होता है. नियमित रूप से नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से कील-मुंहासे गायब होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: बीच पर मनाने जा रहे हैं वेकेशन तो इस तरह करें स्किन केयर, मेंटेन रहेगा फेस का ग्लो

नाखूनों की देखभाल
नारियल के तेल और कपूर में एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में नेल फंगस से छुटकारा पाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर हल्के गुनगुने तेल को नाखूनों पर अप्लाई करें. अब हल्के हाथों से मसाज करने पर नाखूनों का फंगस पूरी तरह से ठीक हो जाएगा.

डैंड्रफ को कहें गुडबॉय
बालों में ड्राइनेस के चलते अक्सर डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलने लगती है. ऐसे में नारियल का तेल और कपूर लगाकर आप हेयर डैंड्रफ से आसानी से निजात पा सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल और कपूर को मिक्स करके नियमित रूप से बालों की मसाज करें.

झाइयां होगी दूर
अनबैलेंस्ड डाइट और प्रॉपर स्किन केयर रूटीन फॉलो न करने की वजह से कुछ लोगों के चेहरे पर झाइयों की समस्या भी हो जाती है. जिससे आपका फेस रूखा और बेजान लगने लगता है. ऐसे में नियमित रूप से स्किन केयर में नारियल का तेल और कपूर मिलाकर लगाने से झाइयां कम होने लगती हैं और आपका फेस भी पूरी तरह से साफ हो जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखऑटोमोबाइल बाजार के लिए एक्शन से भरा होगा अगस्त, 4 नई कारें होंगी लॉन्च
अगला लेखUttar Pradesh : योगी सरकार के दो बड़े मंत्रियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, जानें क्या है पूरा मामला?
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।