सोशल मीडिया पर वीडियो- ऑनलाइन एग्जाम में कैसे करें चीटिंग, FIR दर्ज

0
0


कोविड-19 के कारण फिलहाल सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर ली जा रही हैं। स्टूडेंट्स घर बैठे सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं दे रहे हैं। इन परीक्षाओं के दौरान कंप्यूटर में लगे वेब कैमरा से टीचर्स उनकी मॉनिटरिंग करते हैं।

इस बीच बीते दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया गया, जिसमें बताया जा रहा था कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान चीटिंग कैसे की जा सकती है।

करीब 7 मिनट के इस वीडियो में यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एग्जाम के दौरान वेब कैमरा छिपाने और चीटिंग करने के टिप्स दिए जा रहे थे। वीडियो में किसी शख्स का चेहरा नहीं दिखाया गया था। सिर्फ आवाज सुनाई दे रही थी, जो चीटिंग के ट्रिक्स बता रहा था।

पुणे स्थित सावित्रिबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी (SPPU) के अधिकारियों की नजर में जब यह वीडियो आया, तो उन्होंने पुलिस के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। एसपीपीयू के परीक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि ‘हमने पुलिस को वह वीडियो सौंप दिया है और इसे अपलोड करने वाले अज्ञात शख्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखित शिकायत दर्ज करा दी है।’

साथ ही उन्होंने कहा कि ‘वीडियो में बताए गए ट्रिक्स से चीटिंग की जा सकती है। इसलिए हमने विवि के आईटी सेक्शन से भी कहा है कि वह अपने सिस्टम में इन कमियों को देखें और सुधार करें।’

सीनियर इंस्पेक्टर अनिल शेवाले ने कहा है कि उन्होंने पुणे पुलिस के साइबर सेल के पास शिकायत भेज दी है।



Source link