सोने-चांदी के बाद अब आया हीरे से बना मास्‍क, कीमत 1.5 से 4 लाख रुपए तक

0
8


Photo:GOOGLE

jewellery shop in Surat is selling diamond-studded masks ranging between 1.5 lakhs to 4 lakhs

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस महामारी ने जहां चेहरे पर मास्‍क लगाना जीवन का एक अनिवार्य हिस्‍सा बना दिया है, वहीं कुछ लोगों ने इसे अपनी रहीशी का प्रदर्शन करने का जरिया बनाया है। खादी और कॉटन से बने मास्‍क के साथ ही बाजार में अब सोने, चांदी और हीरे से बने मास्‍क भी बिक रहे हैं। गुजरात के सूरत में एक ज्‍वेलरी शॉप पर हीरे जडि़त फेस मास्‍क बेचे जा रहे हैं। इनकी कीमत 1.5 लाख रुपए से 4 लाख रुपए के बीच है। ज्‍वेलरी शॉप के मालिक का कहना है कि अब जबकि लॉकडाउन खत्‍म हो चुका है, ग्राहक जिनके घर में शादी है वो दुकानों पर आ रहे हैं और दूल्‍हा एवं दुल्‍हन के लिए खास मास्‍क की मांग कर रहे हैं।  

सूरत में ज्‍वेलरी शॉप के मालिक दीपक चौकसी का कहना है कि लॉकडाउन हटने के बाद एक ग्राहक जिसके घर में शादी थी वह हमारी दुकान में आया और दूल्हा और दुल्हन के लिए खास मास्क की मांग की। इसलिए, हमने अपने डिजाइनरों को मास्क बनाने के लिए कहा, जिन्हें बाद में ग्राहक ने खरीदा था। इसके बाद, हमने इन तरह के मास्क बनाए क्योंकि आने वाले दिनों में लोगों को इनकी आवश्यकता होगी। इन मास्क को बनाने के लिए सोने के साथ शुद्ध हीरे और अमेरिकी हीरे का उपयोग किया गया है।  

उन्होंने बताया कि अमेरिकन डायमंड के साथ मास्क में पीले सोने का इस्तेमाल किया गया है और इसकी कीमत 1.5 लाख है। एक और मास्क जो सफेद सोने और असली हीरे के साथ बनाया गया है और इसकी कीमत 4 लाख रुपए है। दुकान के मालिक ने कहा कि इन मास्क का कपड़ा सामग्री सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार है। उन्होंने कहा कि इन मास्क में से हीरे और सोने को ग्राहकों की इच्छा के अनुसार निकाला जा सकता है और इसका उपयोग अन्य आभूषण आइटम बनाने के लिए किया जाता है।

पुणे में ये सख्‍स पहनता है सोने से बना मास्‍क

jewellery shop in Surat is selling diamond-studded masks ranging between 1.5 lakhs to 4 lakhs

jewellery shop in Surat is selling diamond-studded masks ranging between 1.5 lakhs to 4 lakhs

पुणे के एक शख्स ने कोरोना से बचने के लिए अपने लिए सोने का मास्क बनाया है, जिसकी कीमत 3 लाख के करीब बताई जा रही है। इस शख्स को गोल्डमैन के नाम से भी जाना जाता है। पुणे से सटे पिंपरी चिंचवड़ में रहने वाले शंकर कुरहाड़े सोने का मास्क पहन कर घूमते हैं। यह मास्क साढ़े पांच तोले का है और इसकी कीमत लगभग 3 लाख बताई जा रही है।


हैदराबाद में भी कई ज्‍वेलरी शॉप पर गोल्‍ड से बने फेस मास्‍क बेचे जाने की खबर है। इस मास्क की कीमत लाखों में है। हालांकि ज्यादातर लोगों का कहना है कि यह दिखावा है। यह मास्क पहन कर शादी में जा सकते हैं, लेकिन कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह मास्क उपयुक्त नहीं है।

चांदी मास्‍क की कीमत है 5000 रुपए

jewellery shop in Surat is selling diamond-studded masks ranging between 1.5 lakhs to 4 lakhs

jewellery shop in Surat is selling diamond-studded masks ranging between 1.5 lakhs to 4 lakhs

मास्क का कारोबार जोर पकड़ता देख ज्‍वेलर्स भी इसमें अपने हाथ आजमाने से पीछे नहीं हैं। राजस्थान के कोटा शहर में चांदी के आभूषणों का काम करने वाले एक कारोबारी ने अपने कारीगरों से चांदी से बने मास्क तैयार करवाए हैं। कारोबारी ऋषभ जैन की मानें तो चांदी के इस मास्क में उन्होंने एन-95 मास्क की तरह ही एक रेस्पिरेटर फिल्टर भी लगाया है। इससे मास्क लगाने वालें को सांस लेने में आसानी रहती है।

आने वाले वेडिंग सीजन को लेकर वो खासे उत्साहित है। उन्हें अभी से कुछ व्यापारियों से ऑर्डर भी मिलने लगे हैं। उन्हें कर्नाटक के बेंगलुरु से हाल ही सवा सौ मास्क का ऑर्डर भी मिल चुका है। ये सवा सौ मास्क उन्हें नवंबर तक सप्लाई करने हैं। ज्वैलर की मानें तो इस मास्क पर वो कुछ ज्यादा मुनाफा नहीं रख रहे हैं। चांदी के वजन और उसकी कारीगरी के बाद एक मास्क की कीमत उन्होंने 5000 रुपए रखी है। मास्क का वजन कुल 85 ग्राम है। इसे पहनने में लोगों को कोई असुविधा नहीं होती है, यह काफी कम्फर्टेबल है। इसके साथ ही जब कोरोना खत्म हो जाएगा, तब इसे वापस बेचा भी जा सकेगा।

 





Source link

पिछला लेखकंगना रनौत ने ‘धाकड़’ फिल्म पर शुरू किया काम, ऑनलाइन पढ़ रही हैं स्क्रिप्ट
अगला लेखकोविड- 19 महामारी के बीच सीपीएल T20 लीग भी 18 अगस्त से शुरू
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।