सोने की कीमत में आज बड़ा उलटफेर, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

0
1


Photo:FILE

सोने की कीमत में बड़ा उलटफेर, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

नई दिल्ली: सोने की कीमत में लगातार बदलाव जारी है। सोना खरीदने की सोच रहे है या उसमें निवेश करना चाहते है तो आज सोने का क्या भाव है उसकी जानकारी आपको दी जा रही है। मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 218 रुपये की तेजी के साथ 47,902 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 218 रुपये यानी 0.46 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,902 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 10,393 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में जाभ दर्ज हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,807.20 डॉलर प्रति औंस हो गई। 

हाजिर मांग से चांदी वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को चांदी की कीमत 468 रुपये की तेजी के साथ 69,980 रुपये प्रति किलो हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के सितंबर डिलीवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 468 रुपये यानी 0.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 69,980 रुपये प्रति किलो हो गया। इस वायदा अनुबंध में 10,034 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में चांदी में तेजी के रुख के कारण कारोबारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में चांदी कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी का भाव 1.05 प्रतिशत की तेजी के साथ 26.45 डालर प्रति औंस हो गया।

हाजिर मांग के कारण कच्चातेल वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को कच्चा तेल की कीमत 37 रुपये की तेजी के साथ 5,534 रुपये प्रति बैरल हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चातेल के जुलाई डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 37 रुपये अथवा 0.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 5,534 रुपये प्रति बैरल हो गई जिसमें 5,562 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा कारोबार में कच्चातेल कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का दाम 1.04 प्रतिशत घटकर 74.13 डालर प्रति बैरल रह गया। वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.87 प्रतिशत बढ़कर 75.18 डालर प्रति बैरल हो गया। 

मजबूत हाजिर मांग के कारण निकेल वायदा कीमतों में तेजी 

हाजिर बाजार में एलॉय निर्माताओं की मांग बढ़ने के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को निकेल वायदा भाव 1.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,369.50 रुपये प्रति किलो हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जुलाई माह में डिलीवरी होने वाले निकेल अनुबंध का भाव 15.90 रुपये यानी 1.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,369.50 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 2,510 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में एलॉय निर्माताओं की मांग बढ़ने के कारण मुख्यत: निकेल वायदा कीमतों में लाभ दर्ज हुआ। 





Source link

पिछला लेखप्रोजेक्ट मैनेजर भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड
अगला लेखश्रावण शिवरात्रि में क्यों जरूरी है सभी रूद्रावतारों का आवाहन, जान लीजिए
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।