सूर्य देव की उपासना:रविवार को सूर्य देव को इस मंत्र से करें प्रसन्न, मान सम्मान बढ़ता है

0
0


Surya Mantra in Hindi For Success: पंचांग के अनुसार 04 जुलाई 2021 को रविवार का दिन है. इस दिन आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. सूर्य देव की पूजा के लिए रविवार का दिन उत्तम बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन विधि पूर्वक सूर्य देव की उपासना करने से सूर्य देव शुभ फल प्रदान करते हैं.

सूर्य देव की पूजा का महत्व
ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को सभी ग्रहों का राजा माना गया है. नवग्रहों में सूर्य को अधिपति कहा गया है. सूर्य आत्मा के कारक हैं. इसके साथ ही ऊर्जा के भी कारक माने गए हैं. सूर्य जीवन में अनुशासन के महत्व को बताते हैं. सूर्य बिना रूके यात्रा करते रहते हैं. सूर्य को जीवन का आधार भी माना गया है.

रविवार को सूर्य उपासना
रविवार का दिन सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित है. आषाढ़ मास में सूर्य उपासना का विशेष महत्व बताया गया है. आषाढ़ मास में अनुशासित जीवन शैली को अपनाने पर जोर दिया जाता है. वर्तमान समय में आषाढ़ मास चल रहा है. रविवार के दिन सूर्य की पूजा करने से सूर्य मजबूत किया जा सकता है. रविवार के दिन सुबह स्नार करने के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं. जल में गंगा जल और लाल चंदन मिलाकर चढ़ाते हैं तो इसके परिणाम अधिक अच्छे आते हैं. ऐसा करने से मान सम्मान में वृद्धि होती है, यदि लोकप्रियता में कमी आ रही है, या फिर उच्चाधिकारियों से मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है तो रविवार के दिन सूर्य पूजा से लाभ मिलता है.

सूर्य मंत्र के इन मंत्रों का जाप करें (Surya Mantra In Hindi)

  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नम:.
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा.
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:.
  • ॐ ह्रीं घृणि: सूर्य आदित्य: क्लीं ॐ.
  • ऊं घृणिं सूर्य: आदित्य:.

यह भी पढ़ें
Budhaditya Yoga: सूर्य और बुध ग्रह की युति से बनता है बुधादित्य योग, जिसकी कुंडली में होता है उसे जीवन में मिलती है अपार सफलता

Yogini Ekadashi 2021: 5 जुलाई को है योगिनी एकादशी, इस दिन का जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और पारण का समय



Source link

पिछला लेखxiaomi mi mix 4 launch price specs: Xiaomi Mi Mix 4 में अंडर डिस्प्ले कैमरा और Snapdragon 888 प्रोसेसर, लॉन्च से पहले देखें प्राइस – xiaomi to launch flagship smartphone mi mix 4 with under display camera, see launch date price specs
अगला लेखStock Market : शेयर बाजार से मुनाफा पाना है तो अमल में लाएं कुछ जरूरी बातें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।