होम लाइफस्टाइल सीखें Chopsticks से खाना खाने का तरीका

सीखें Chopsticks से खाना खाने का तरीका

0
0


How To Use Chopsticks: अक्सर आपने टीवी या किसी वीडियो में देखा होगा कि चीनी और जापानी लोग दो स्टिक्स को पकड़कर नूडल्स, चावल या कोई और चीज फटाफट खाते हैं. कई बार आपके साथ भी हुआ होगा, जब आप किसी रेंस्ट्रा या होटल में गए होंगे और वहां किसी को चॉपस्टिक्स (Chopsticks) से नूडल्स खाते देख आपको भी लगा होगा कि ये कैसे कर लेते हैं? काश मुझे भी इसे यूज करना आता.

 

आपको बता दें कि यह उतना भी चैलेंजिंग काम नहीं. चॉपस्टिक्स से खाना बहुत ही आसान है, बस इसे सही ढंग से पकड़ना आना चाहिए. आइए आपको बताते हैं इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका, जिससे आप भी चॉपस्टिक्स को बड़े आसानी से इस्तेमाल में ला सकते हैं.. 

 

चॉपस्टिक्स क्या होती है

दो समान लंबाई की स्टिक्स, जिसे पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के लोग खाने के टूल के रुप में इस्तेमाल करते हैं उसे चॉपस्टिक्स कहते हैं. इसका इस्तेमाल कुकिंग में भी होता है. चाइनीज पिजिन अंग्रेजी में चॉप-चॉप का मतलब ‘जल्दी’ होता है. यही कारण है कि इसे चॉपस्टिक्स कहते हैं. चॉपस्टिक्स को डॉमिनेंट हाथ में पकड़ा जाता है. उंगलियों के बीच रखकर कोई भी चीज खाया जाता है.

 

चॉपस्टिक्स यूज करने का 3 आसान तरीका

  1. सबसे पहले एक स्टिक के ऊपर वाले चौड़े हिस्से को अपनी पहली उंगली (Index Finger) और अंगूठे (Thumb) के बीच पकड़ें.
  2. अब दूसरी स्टिक को अपनी अनामिका उंगली (Ring Finger) और बीच वाली उंगली (Middle Finger) के बीच होल्ड करें. इसे ऐसे पकड़ें कि आपकी दोनों स्टिक्स की टिप एक-दूसरे को क्रॉस करे.
  3. अब पहली उंगली में सेट स्टिक को सीधा रखें, उसे ज्यादा न हिलाएं. इंडेक्स फिंगर की मदद से दूसरी स्टिक को चलाने की कोशिश करें. प्रेशर चॉपस्टिक में ही रखें. इस तरह धीरे-धीरे नूडल्स, चावल या जो कुछ भी आप खा रहे हैं, उसे उठाएं और आराम से खाएं.

ये भी पढ़ें

 

 



Source link