सितंबर में होने वाला एशिया कप टला, अब जून 2021 में श्रीलंका की मेजबानी में होगा टूर्नामेंट  

0
3


  • एशियन क्रिकेट काउंसिल ने कहा- खिलाड़ियों की सेहत और दूसरे पहलूओं को देखने के बाद टूर्नामेंट को टालने का फैसला लिया गया
  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को ही कहा था कि सितंबर में होने वाला एशिया कप रद्द कर दिया गया है
  • टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार एशिया कप जीता है

दैनिक भास्कर

Jul 09, 2020, 07:30 PM IST

इस साल सितंबर में होने वाला एशिया कप टल गया है। अब यह टूर्नामेंट जून 2021 में होगा। एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी ने आधिकारिक बयान जारी कर इसकी पुष्टि कर दी।एक दिन पहले ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टूर्नामेंट कैंसिल होने की बात कही थी।

इसे लेकर पीसीबी की तरफ से भी गुरुवार सुबह एक बयान आया था, जिसमें पाकिस्तान बोर्ड ने कहा था कि उन्हें एशिया कप रद्द होने की कोई जानकारी नहीं है।  

खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम: एसीसी

एसीसी ने कहा कि सितंबर 2020 में होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट पर कोविड-19 के असर की समीक्षा करने के लिए एसीसी की एग्जीक्यूटिव बोर्ड की कई बैठकें हुईं। शुरू से ही बोर्ड यह चाहता था कि टूर्नामेंट शेड्य़ूल के मुताबिक सितंबर में ही हो। लेकिन यात्रा पाबंदियां, देश से जुड़े क्वारैंटाइन रूल्स, सोशल डिस्टेसिंग ऐसे मुद्दे थे, जो टूर्नामेंट के लिए चुनौती बने हुए थे।

इससे ऊपर खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और दर्शकों की सेहत से जुड़े खतरे को भी नजरअंदाज करना मुश्किल था। तमाम पहलूओं को देखने के बाद ही एशिया कप को टालने का फैसला लिया गया। 

पाकिस्तान की जगह श्रीलंका मेजबानी करेगा

एसीसी ने एक बयान जारी कर बताया कि इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को करनी थी। लेकिन उसने श्रीलंका से होस्टिंग राइट्स की अदला-बदली की थी। इसी वजह से अब श्रीलंका जून 2021 में एशिया कप की मेजबानी करेगा, जबकि पीसीबी 2022 में टूर्नामेंट कराएगा। ऐसी सूरत में लगातार दो साल यह टूर्नामेंट होगा। 

टी-20 वर्ल्ड कप भी टलने की संभावना

एशिया कप टलने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के होने के आसार अब ज्यादा बढ़ गए हैं, क्योंकि अब सितंबर की एक विंडो खाली हो चुकी है। दूसरी विंडो, अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के टलने से मिल सकती है। 

बीसीसीआई को टी-20 वर्ल्ड कप पर आईसीसी के फैसले का इंतजार
बीसीसीआई अब भी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फैसले का इंतजार कर रहा है। 10 जुलाई को आईसीसी की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है। अगर यह टूर्नामेंट भी इस साल नहीं होता है, तो आईपीएल के लिए बोर्ड को एक लंबी विंडो मिल सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है।

हम चाहते हैं कि इस साल आईपीएल जरूर हो’
गांगुली ने बुधवार को कहा था, ‘‘हम नहीं चाहते कि आईपीएल 2020 रद्द हो। हमें 35 से 40 दिन का भी समय मिलता है, तो हम लीग को देश में ही कराएंगे। फिलहाल, हम यह नहीं जानते कि यह कहां होगा। आईपीएल देश का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। हम चाहते हैं कि यह जरूर हो।’’

एशिया कप में 6 टीमें खेलती हैं
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठी टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।



Source link

पिछला लेखमोहम्मद शमी ने माना लॉकडाउन में फिटनेस बढ़ी, लेकिन फॉर्म पर पड़ेगा भारी असर
अगला लेख10 जुलाई को दोपहर 3 बजे आएगा ICSE 10th और ISC 12th बोर्ड का रिजल्ट, इस साल पूरे 2 महीने लेट हैं नतीजे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।